यहां औरतें शादी के बाद भी बना सकती हैं शारीरिक संबंध, पढ़िए इस जनजाति के अनोखे रिवाज (PIX)

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2015 - 11:53 AM (IST)

नाइजरः वैसे तो महिलाएं पुरुषों की गुलामी सहती आई हैं। आज भी महिलाओं पर अत्याचार के किस्से सुनने को मिलते हैं लेकिन साऊथ अफ्रीका के समाज के बारे में आप सुनेंगे तो दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। 

यहां महिलाओं को अपनी मर्जी से कोई भी काम करने की आजादी हैं लेकिन लड़कों को नहीं। लड़कों को पर्दें में रहना पड़ता है। जी हां, हैं न यह अजीबोगरीब जगह। साउथ अफ्रीका के नाइजर के पास तुआरेग नाम की जनजाति रहती है। आपको बता दें कि नाइजर दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है। 

यहां महिलाओं को शादी से पहले कई मर्दों से संबंध बनाने की इजाजत होती है।  वो अपनी मर्जी से किसी भी मर्द के साथ शादी कर सकती है। इतना ही नहीं, शादी के बाद भी वह किसी गैर मर्द के साथ संबंध रख सकती हैं। 

वहीं इसके उलट, जवान होते लड़कों को अपना चेहरा समाज से छिपाकर रखना होता है। ये वहां का नियम है। तुआगो जनजाति में महिलाएं कभी भी चाहें तो पति को सदा के लिए छोड़ सकती हैं। यहां शादियां और आए-दिन तलाक काफी आम है। यहां तो तलाक मिलने पर पत्नी के घरवालों का जश्न मनाना भी आम है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि तुआगो में तलाक होने पर महिलाओं को जो चाहिए वह मांग लेती है। ये भी नियम है कि महिलाएं किसी तरह का कोई पर्दा नहीं करेंगी क्योंकि उनके चेहरों को मर्दों को दिखाया जाना चाहिए। यहां बड़े-बड़े फैसलों को लेने के बाद भी मर्दों को स्त्रियों की इजाजत लेनी होती है। 

घर में मां और सांस का खासी इज्जत होती है बल्‍कि आपको बताएं कि यहां तो घर का दूल्हा अपनी सांस के सामने बैठकर खाना ही नहीं खा सकता। उसे अलग कमरे में सांस के खाने के बाद ही खाना होता है। उसे सूरज डूबने के बाद आना होता है, सूरज उगने से पहले चल जाना होता है। 

भले ही महिला तुआरेग जनजाति में कभी शादी ना करे लेकिन उसकी इज्जत में समाज में कोई कमी नहीं आती है। यहां मर्दों को औरतों के समूह में बैठना होता है। महिलाएं बात-चीत करते हुए अपने साथी को वहीं अपने साथ बैठा सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News