चीन का कड़वा सच, तस्वीरें देखकर ही खड़े होंगे रौंगटे!!

Tuesday, Jun 02, 2015 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन में मनाए जाने वाले इस त्योहार की तस्वीरें आपको विचलित कर सकती हैं। त्योहार के नाम पर यहां जानवरों के साथ किया जाने वाला क्रूर सुलूक किसी के भी रौंगटे खड़े कर सकता है। 

डेली मेल के अनुसार, चीन में हर साल मीट फेस्विटल मनाया जाता है। यह तो हर कोई जानता है कि चीनी लोग जानवरों को खाने के बहुत शौकीन हैं। बस इसी को देखते हुए वहां हर साल मीट फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। 

इस फेस्ट में कुत्ते और बिल्लियों के ऊपर जो जुल्म किया जाता है, उसे देखकर तो किसी की भी रूह कांप जाए। मध्य चीन के युलिन में इस फेस्ट के लिए हाई ऐंड कुत्तों और बिल्लियों से लेकर रास्ते में घूमने वाले आवारा जानवरों को मीट बनाने वाले उठा लेते हैं। 

इसके बाद काफी तादाद में इनको पिंजड़े में ठूस कर भूखे छोड़ दिया जाता है ताकि कमजोरी की वजह से वह खुद ही मर जाएं लेकिन जब कुछ जानवर इस जुल्म के बाद भी नहीं मरते तो उन्हें पीट-पीटकर बेरहमी से मार दिया जाता है। उन्हें रोस्ट कर सड़क पर एक कोने में टांग ‌दिया जाता है। लोग इनके मांस से तैयार बहुत सारे व्यंजनों का मजा लेते हैं।

आपको बता दें कि हालांकि हर साल बेजुबान जानवरों के मारे जाने के कारण चीन सरकार ने इस त्योहार को खत्म कर दिया है लेकिन बैन के बाद भी ये काम वहां इस साल होता दिख रहा है। 

 
Advertising