यकीन नहीं होता कि भारत के रेलवे स्टेशन में मिलता है ऐसा खाना! (PICS)

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2015 - 03:40 PM (IST)

रेलवे स्टेशन का नाम सुनते ही हमारी आंखों के सामने जो तस्वीर आती है वो होती है मुक्की, भाग-दौड़, इंतज़ार की झल्लाहट और लम्बे समय बाद अपनों से मिलने की ख़ुशी लेकिन वहां का स्ट्रीट फूड  भी किसी से पीछे नहीं है। 

चलिए आज हम आपको बताते हैं, इंडिया के ऐसे 10 रेलवे स्टेशन्स और वहां के फेमस स्ट्रीट फूड, जिनसे आपको पहली नज़र में ही प्यार हो जाएगा। 

1.  पुणे का वडा पाव

पुणे रेलवे स्टेशन के भीतर और बाहर आपको मिल सकता है महाराष्ट्र का सबसे पसंदीदा और वर्ल्ड फेमस वडा पाव। वडा को गर्म तेल में डीप फ्राई किया जाता है और उसके बाद उसे हरी चटनी व हरी मिर्च के साथ सर्व किया जाता है।

2.  इन्दौर का पोहा

इन्दौर के लोगों का पसंदीदा ब्रेकफास्ट है पोहा। इन्दौर और भोपाल रेलवे स्टेशन्स के आस-पास आपको पोहे के कई वर्जन मिल सकते हैं. जैसे, प्याज पोहा, सेव और नमकीन के साथ मिलने वाला पोहा।

3. हावड़ा का चिकन और फिश कटलेट 

आप बंगाल जा रहे हों और आपको खाने के लिए फिश और चिकन कटलेट न मिले तो फिर बंगाल क्या जाना। मगर हावड़ा स्टेशन आपको कभी भी निराश नहीं करता जहां आपको देश भर के सारे स्टेशन्स के बेस्ट फूड्स का टेस्ट मिलता है। यहां चिकन और फिश कटलेट्स यहां स्टेशन पर मिलते हैं।

4. नई दिल्ली का ब्रेड पकौड़ा

दिल्ली जो कि अपने मसालेदार खाने-खजाने के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यहां का रेलवे स्टेशन भी लोगों को निराश नहीं करता। यहां वैसे तो फेमस और बड़े-बड़े फूडिंग ब्रांड्स के आउटलेट्स हैं मगर यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर मिलने वाला ब्रेड पकौड़ा और कचौड़ी सब्जी तो बस आपका दिल जीत लेंगे।

5. पाझमपोरी, कोच्चि

इसे आप चाहे तो बनाना फ्राई भी कह सकते हैं। मगर ये बेहद टेस्टी और क्रंची स्ट्रीट फूड जो भीतर से शक्कर सा मीठा होता है, की बात ही कुछ और है। वैसे तो यह केरल में हर जगह मिल जाता है पर आप इसका मजा कोच्चि के साथ-साथ एर्नाकुलम स्टेशन पर भी ले सकते हैं।

6. कचौड़ी और रबड़ी, वाराणसी

वैसे तो आपने हर तरह की कचौड़ी और रबड़ी का मजा लिया होगा। मगर काशी (वाराणसी) में मिलने वाली रबड़ी की बात ही कुछ और है।

7. लस्सी, अमृतसर

अगर पंजाब में आ गए और लस्सी नहीं पी तो क्या किया। पंजाब मक्के दी रोटी और सरसों दा साग के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है, के अधिकतर रेलवे स्टेशन्स पर आपको दुनिया की बेहतरीन लस्सी का मजा मिल सकता है। 

8. रबड़ी, आबू रोड

यहां की रबड़ी तो जैसे आपको ख़ुद से बांध लेगी और आप इसे एक बार टेस्ट करने के बाद इसके दीवाने हुए बगैर नहीं रह पाएंगे।

9. दम आलू और पूड़ी

दम आलू या फ़िर कहें कि आलू सब्जी, यहां के स्टेशन्स पर मिलने वाला बेस्ट टेस्ट है तो कैलोरी के बारे में भूल जाइए और यहां के बेहतरीन आलू दम के साथ गर्मागर्म पूड़ी का आनंद लीजिए।

10. पाव भाजी, शोलापुर

अगर आप शोलापुर से होकर गुजर रहे हों तो यहां की वेरी टेस्टी पाव भाजी का मजा लेना न भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News