अच्छा तो इन 8 कामों में महिलाएं हैं मर्दों से पीछे!

Wednesday, Mar 04, 2015 - 04:25 PM (IST)

लड़का बेहतर या लड़की? इस बारे में हमेशा से अलग-अलग सुझाव और राय दी जाती रही है लेकिन ऐसी बहुत सारी बातें हैं, जिसमें यह बात साफ हो जाती है कि  महिलाओं की अपेक्षा वह कहीं अच्छे ढंग से काम करते हैं।

बात फिर शरीरिक श्रम की हो, पैसा जोड़ने की या फिर किसी खेल की वह किसी काम में कम नहीं होते। ऐसी अनेक बातें हैं जो महिलाओं के तुलना में पुरुष ज़्यादा अच्छे से कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि स्त्री की शक्ति उसकी आवाज में है तथा पुरुष की उसकी मांसपेशियों में। क्या यह सही है! समाज के नियम भी पुरुष को महिलाओं से श्रेष्ठ मानते हैं। 

हालांकि बदलते समय के साथ अब महिलाएं भी वे काम कर रही, जिन्हें कभी पुरुषों का गढ़ माना जाता था लेकिन बावजूद इसके कुछ काम ऐसे हैं जो पुरुष अलग तरीके से करते हैं तथा उन कामों में वे उत्कृष्ट होते हैं।

1. पुरुष बिस्तर पर महिलाओं से अधिक अच्छे होते हैं। बिस्तर पर अपनी पत्नी को प्रसन्न करने के तरीके अलग होते हैं। इस मामले में वे रचनात्मक और ख्याली होते हैं।

2. शॉपिंग करने में भी पुरुष बेहतर होते हैं। अभी तक तो आप यहीं सोच रहे होंगे कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा उत्सुक होती है लेकिन वह इस मामले में स्पष्ट होते हैं कि उन्हें क्या चाहिए।  

3. स्पोर्ट्स में भी वह महिलाओं से बेहतर होते हैं। अगर आपको इस बात को लेकर कोई संदेह हैं तो अपने पति या भाई के साथ एक खेल-खेलकर देखें और देखें कि कौन जीतता है।

4. पैसे और बचत से संबंधित बातों का श्रेय भी मर्दों को ही जाता है। पुरुष आवश्यक वस्तुओं पर खर्च करना पसंद करते हैं। वे महिलाओं की तरह विलासिता की वस्तुओं में खर्च नहीं करते।

5. पुरुष महिलाओं की अपेक्षा शारीरिक श्रम में अधिक अच्छे होते हैं महिलाएं घर में हमेशा चीजे यहां से वहां बदलना चाहती हैं तथा चाहती हैं कि उनके पति उनके लिए क्रेन का काम करें।

6. पुरुषों को टैक्नोलॉजी पसंद होती है। एक्शन गेम्स और वीडियो गेम्स में पुरुष अधिक अच्छे होते हैं। 

7. पुरुष बातों को सीधे कहने में अधिक अच्छे होते हैं जब लड़ाई होती है तो महिलाओं को क्या चाहिए, यह बताने में वे अधिक समय लेती हैं क्योंकि वे अपने साथी की भावनाओं के बारे में अधिक सोचती हैं। परन्तु पुरुष ऐसे नहीं होते, वे रूखे, प्रत्यक्ष और दर्द को प्रवर्तित करने में सक्षम होते हैं।

8. महिलाएं अक्सर आपने साथी के साथ कपड़ों पैसों यहां तक की पढ़ाई को लेकर भी एक-दूसरे से जैलस करती हैं लेकिन पुरुषों में ऐसी कोई भावना नहीं होती। तो बस दोस्ती निभाने में भी वह महिलाओं से आगे ही है। 

Advertising