भगवान करुणामय, उदार एवं भक्त वत्सल हैं: देवकी नंदन दास

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2016 - 02:54 PM (IST)

श्री चैतन्य महाप्रभु श्री राधा माधव मंदिर प्रताप बाग में चल रहे झूला उत्सव में बड़ी संख्या में प्रभु भक्त आकर श्री राधा कृष्ण जी को झूला झुला रहे हैं।

 

इस उपलक्ष्य में चल रहे विशेष कार्यक्रम में कथा सुनाते हुए श्री देवकी नंदन दास जी महाराज ने कहा कि भगवान भक्त वत्सल हैं तथा वह सदा अपने भक्तों के वश में रहते हैं। अपने भक्त की पुकार सुनने पर वह दौड़े चले आते हैं। भगवान के गुणों की महिमा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि वह इतने उदार हैं कि बाण शैय्या पर लेटे हुए भीष्म पितामह की इच्छा को पूरा करने के लिए स्वयं उन्हें दर्शन देने के लिए आ गए। 

 

भगवान की करुणा को देखना है तो सुदामा के प्रसंग में देखो, जहां भगवान ने अपने बचपन के मित्र के चरणों को अपने नेत्रों की अश्रुधारा से धोया। महाभारत के युद्ध में भगवान ने अपने भक्त अर्जुन की रक्षा के लिए तो अपनी प्रतिज्ञा तक को तोड़ डाला। ऐसे करुणामय, उदार, भक्त प्रिय एवं भक्त वत्सल भगवान का स्मरण करना और उन्हें याद रखना हम सभी के लिए जरूरी है।

 

देवकी नंदन दास जी ने कहा कि कलियुग में तो भगवान का नाम ही लोगों को भवसागर से पार करने के लिए काफी है। मंदिर के प्रधान तरसेम लाल गुप्ता की उपस्थिति में चले कार्यक्रम का शुभारम्भ राजन शर्मा और रोहित शर्मा ने गुरु वंदना और वैष्णव वंदना से किया। कपिल देव शर्मा ने पंचतंत्र महामंत्र का संकीर्तन किया। उन्होंने ‘राधे शाम भजो, श्री कृष्ण भजो, मन मेरे, कट जाएंगे बंधन तेरे’ भजन गाकर सभी को झूमने पर विवश कर दिया। 

 

इस अवसर पर श्री राम भजन पांडे, महात्मा अमित चड्ढा, नरिंद्र गुप्ता, केवल कृष्ण, मिंटू कश्यप, राजेश शर्मा, राज कुमार जिंदल, अरुण गुप्ता, अजय अग्रवाल, मुकेश मित्तल, इंस्पैक्टर करतार सिंह, सत्यव्रत, आशु शर्मा, पुरुषोत्तम सग्गड़, चन्द्र मोहन, विकास ठुकराल, सन्नी, विक्की, अश्विनी मिंटा, हेमंत थापर, गगन अरोड़ा, अश्विनी अग्रवाल, प्रेम चोपड़ा, राजीव ढींगरा, नवल व अन्य भी मौजूद थे। 

वीना जोशी 

veenajoshi23@gmail.com 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News