खाद्य सुरक्षा पर वार्ता टूटने के कगार पर, भारत का अमरीका को 2 टूक जवाब

Wednesday, Dec 13, 2017 - 05:23 PM (IST)

वॉशिंगटनः विश्व व्यापार संगठन (WTO) की अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रही मंत्री स्तरीय वार्ता टूटने के कगार पर आ गई है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अमरीका ने खाद्यान्न के सार्वजनिक भंडारण के मुद्दे के स्थाई समाधान के प्रयासों में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अमरीका की सह-व्यापार प्रतिनिधि शेरोन बोमर लारितसन ने एक समूह बैठक में कहा कि अमरीका को  खाद्य भंडारण के मुद्दे का स्थाई समाधान मंजूर नहीं है। अधिकारियों के अनुसार चूंकि अमरीका ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर बातचीत में शामिल होने से इंकार कर दिया है तो वार्ताएं टूटेंगी ही। 

भारत ने इसपर कड़ा रुख अपनाते भारत को 2 टूक जबाव देते कहा कि मौजूदा बैठक में खाद्यान्न के सार्वजनिक भंडारण का मुद्दे के स्थाई समाधान निकालना ही होगा। भारत ने खाद्यान्न के सार्वजनिक भंडारण के स्थायी समाधान की जरूरत पर अपने रुख स्पष्ट करते हुए कहा है कि अगर WTO की मौजूदा मंत्री स्तरीय बैठक इसमें विफल रही तो इससे इस बहुपक्षीय संस्थान की साख प्रभावित होगी।

WTO के कड़े रुख की सराहना की है। उन्होंने कहा कि भुखमरी को खत्म करना और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना कृषि संबंधी बातचीत का आधार होना चाहिए। स्वामीनाथन ने ट्विटर पर लिखा कि इस मुद्दे पर वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु का आभार व्यक्त किया जाना चाहिए जिन्होंने डब्ल्यूटीओ में स्पष्ट रूप से कहा कि खाद्य सुरक्षा के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

Advertising