विश्व अंडर 16 शतरंज ओलंपियाड - बांग्लादेश को हराकर भारत की अच्छी शुरुआत

Tuesday, Dec 12, 2017 - 03:31 PM (IST)

( Photo - Amruta Mokal & ChessBase India

अहमदाबाद ,गुजरात , (निकलेश जैन ) विश्व विश्व अंडर  16 शतरंज ओलंपियाड का उदघाटन भारतीय परंपरा के अनुरूप हुआ और जिसने सबका मन मोह लिया । असल के हाथी घोड़े और ऊंट की मौजूदगी नें दुनिया के 25 देशो के उपस्थिती में यह एहसास कराया की भारत में कैसे इस खेल का जन्म हुआ होगा । खैर बात करे भारतीय टीम की तो वैसे तो भारत की मुख्य टीम को इंडिया ग्रीन नाम दिया गया है पर मेजबान होने के नाते भारत नें अपने अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को जगह देते हुए इंडिया रेड और ब्लू को भी मैदान में उतारा है । अन्य सभी देशो में साउथ अफ्रीका ,केन्या और नेपाल की भी ए और बी टीमें भाग ले रही है । 

 

आज टॉप सीड भारत ए ( इंडिया ग्रीन ) टीम नें बांग्लादेश की टीम को 3.5-0.5 के अंतर से पराजित करते हुए जोरदार जीत दर्ज करते हुए अच्छी शुरुआत की । भारत की ओर से पहले बोर्ड पर खेलते हुए ग्रांड मास्टर आर्यन चोपड़ा नें बांग्लादेश के कप्तान मोहम्मद फेहाद रहमान से ड्रॉ खेला जबकि नन्हें सम्राट प्रग्गानंधा नें सुब्रोतों विस्वाश ,पी इनयान नें नएम हक को तो आर वैशाली नें नोशीन अंजुम को पराजित किया । भारत बी ( इंडिया रेड ) नें ऑस्ट्रेलिया को 3.5-0.5 से पराजित कर अभियान की शुरुआत की टीम की ओर से अभिजीत सरकार ,मित्रबा गुहा ,अर्जुन एरगासी नें जीत दर्ज की जबकि एस जयकुमार नें ड्रॉ खेला । इंडिया सी ( इंडिया ब्लू ) की बात करे तो उन्होने थाईलैंड को भी 3.5-0.5 के अंतर से ही पराजित किया । इस जीत में भारत की ओर कुशाग्र मोहन ,राहुल श्रीवास्तव और अरोण्यक घोष नें जीत दर्ज की तो राकेश जेना नें ड्रॉ खेला । 

 

अन्य प्रमुख टीमों में रूस नें इराक को 4-0 से ,ईरान नें इन्डोनेशिया को 3.5-0.5 से ,अर्मेनिया नें श्रीलंका को 4-0 से ,उज्बेकिस्तान नें साउथ अफ्रीका ए को 4-0 से ,तो टर्की नें नेपाल को 3-1 से पराजय का स्वाद चखाया । 

Advertising