नौकरी के साथ एक्सट्रा इनकम के लिए आसानी से कर सकते है ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ती मंहगाई के दौर में सिर्फ सैलरी से गुजारा करना मुश्किल होता जा रहा है। जैसे - जैसे आपकी जरुरते बढ़ती है वैसे ही खर्चे बढ़ते जा रहे है। कई बार एेसा हो जाता है कि खर्चा आपकी इनकम के हिसाब से ज्यादा हो होता है । एेसे समय में कई लोग परेशान हो जाते है। अगर आपके साथ भी एेसा होता है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। आइए जानते है कुछ एेसा पार्ट- टाइम जॉब्स के बारे में जिसमें आप कुछ ही घंटे काम करके महीने में अच्छी- खासी कमाई कर सकते है। इसमें से काफी कुछ इस बात पर डिपेंड करता है कि आपका टैलेंट किस फील्ड में है। आइए जानते है कि कुछ एेसे ही कामों के बारे में जिन्हें करने के बाद आप आसानी से कमाई कर सकते है 

पढ़ाएं 
नौकरी के साथ - साथ आप किसी को पढ़ा कर आसानी से पैसा कमा सकते है। अगर आप किसी सब्जेक्ट को पढ़ाने में माहिर है तो आप अपना ज्ञान किसी को दूसरे को दे सकते है। इस काम के बदले अापको अच्छे खासे पैसे भी मिल सकते है। आपको इस काम के लिए  किसी ज्यादा जगह कि कोई जरुरत नहीं है। आप अपनी नॉलेज औऱ स्किल्स के जरिए किसी कोचिंग सेंटर या किसी इंस्टीट़यूट में पढ़ा सकते हैं। तमाम यूनिवर्सिटी भी गेस्ट के तौर पर फैकल्टी को बुलाती हैं। आप होम ट्यूशन दे सकते हैं। 

ई बुक लिखें
ई आप किसी विषय में माहिर है तो उसे सिर्फ अपने तक ही सीमित ना रखें । आप अपनी इस नॉलेज को दूसरों के साथ बांट सकते है। ई- बुक लिखें।महज 40 हजार शब्दों में एक ई बुक तैयार हो जाती है और सबसे ज्यादा सक्सेसफुल ई बुक आमतौर पर 40 हजार शब्दों की हैं। बस आपको कुछ समय निकाल कर लिखना पडे़गा। एक बार आपने लिख दिया तो आपका काम हो गया। ऐसे तमाम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो ई बुक्स को बेच रहे हैं। इसकी सेल का बड़ा हिस्सा आपको मिलता है। आपको बस किताब लिखनी है और अपनी ई बुक को सेल के लिए सबमिट करना है और शुरू में अपनी बैंक डिटेल वगैरा देनी है उसके बाद आपको मैसेज आते रहेंगे।

ब्लॉग बनाएं 
अगर आप किसी बारे में अपने विचार लोगों को बताना चाहते या किसी प्रकार की कोई जानकारी उन्हें देना चाहते है तो  आपके लिए एक ब्लॉग ठीक रहेगा। यहां आप अपने सब्जेक्ट से जुड़े छोटे छोटे लेख लिख सकते हैं। थोड़ा वक्त आपको देना होगा ये समझने के लिए ब्लॉग वगैरा पर लिखना कैसे है। एक बार आपके पास रीडर्स की गिनती ठीक ठाक हो गई तो आपको कई रास्तों से इंकम होने लगती है जैसे गूगल एड, एसोसिएट मार्केटिंग, लिंक प्रमोशन इत्यादि

इनवेस्टमेंट करें 
सैलरी के अलावा अलग से ढेर सारे पैसे बनाने का सबसे पुराना और आजमाया हुआ तरीका है इनवेस्टमेंट करने का। आप रेगुलर इनवेस्ट करें। वारेन बफेट इसका सबसे बढ़िया उदाहरण हैं। उन्होंने कम उम्र में ही निवेश करना शुरू कर दिया था। अगर आपके पास कुछ रुपये हैं तो उन्हें निवेश करें।

किराये से कमाएं
अगर आपको पास घर या दुकान के आस पास कोई खाली जगह है तो उस खाली जगह को किराए पर दे कर पैसा कमा सकते है। अगर आपने कोई छोटा सा घर खरीदा है तो एयरबीएनबी जैसी वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। इसकी बदौलत आप बाहर से घूमने आने वाले लोगों को अपना रूम किराये पर दे सकते हैं।

खुद का प्रोडक्ट बनाएं
कई बार हमें यह महसूस होता है कि ऐसा प्रोडक्ट तो होना चाहिए, मगर वो बाजार में नहीं मिलता। यह इसलिए होता है क्योंकि कई बार किसी का ध्यान उस ओर जाता नहीं है। आप थोड़ा दिमाग लगाएं और ऐसी चीजों की लिस्ट बनाएं जो आप चाहते हैं किबनें। वो कोई प्रोडक्ट या सर्विस भी हो सकती है। इसके बाद सलाह मशवीरा करें हो सकता है इनमें से कोई आइडिया आपकी एक्स्ट्रा इंकम का इंतजाम बन जाए।

किसी के बिजनेस में इनवेस्ट करें
आप खुद बिजनेस नहीं करना चाहते या आपके पास टाइम नहीं है तो आप किसी और के बिजनेस में इनवेस्ट तो कर ही सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके पास आइडिया होता है मगर पैसे नहीं होते। कुछ ऐसे भी होते हैं जो कुछ काम शुरू करना चाहते हैं या मौजूदा काम को बढ़ाना चाहते हैं मगर पैसे की कमी के चलते ऐसा कर नहीं पाते। आप ऐसे लोगों को फाइनेंशियल मदद देकर उनके प्रॉफिट में हिस्सेदारी पा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News