राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप को मिली ये सबसे बड़ी जीत

Wednesday, Dec 20, 2017 - 03:01 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति बनते ही डोनाल्ड ट्रंप जिस बिल को पास करवाना चाहते थे, अमरीकी सीनेट ने बुधवार को आखिरकार 30 साल पुराने इस टैक्स रिफॉर्म बिल को पास कर दिया। राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप की यह सबसे बड़ी जीत मानी जा रही है। सीनेट में टैक्स रिफॉर्म बिल 51-48 वोट से पारित होने के बाद अमरीकी रिपब्लिकन पार्टी में खुशी का माहौल है।

यह बिल अब राष्ट्रपति ट्रंप के पास जाएगा और उनके हस्ताक्षर के बाद कानून के रूप में लागू हो जाएगा। सीनेट में यह बिल पास होने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'यूएस सीनेट ने एतिहासिक टैक्स कट और रिफॉर्म बिल पास कर दिया है।  ओबामा केयर  जनादेश को निरस्त कर दिया गया है। फाइनल वोट के लिए हाउस में जाएगा। अगर वहां से पास हुआ तो दोपहर करीब 1 बजे व्हाइट हाउस में न्यूज कांफ्रेंस होगी।'

डेमोक्रेट्स ने आरोप लगाया है कि इस बिल से कॉरपोरेट जगत और धनी लोगों को ही फायदा होगा। इस विधेयक को अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा कर सुधार विधेयक माना जा रहा है। इस योजना के तहत अमरीका में कॉरपोरेट टैक्स 35 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी करने की तैयारी में है। इसके अलावा ट्रंप के टैक्स सुधार योजना में इंकम टैक्स रेट में भारी कटौती और डेथ टैक्स जैसे टैक्स को खत्म करने का प्रस्ताव है।

Advertising