ट्रंप का विरोध बेअसर, अमरीकी रक्षा विभाग ने समलैंगिकों को लेकर सुनाया फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 10:50 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी रक्षा विभाग ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विरोध को दरकिनार अपना फैसला जारी करते अगले साल 1 जनवरी से सेना में समलैंगिकों को भर्ती करने की अनुमति दे दी है। हालांकि इस मुद्दे पर अमरीका की संघीय अदालत में बहस चल रही है।
PunjabKesari
पेंटागन के प्रवक्ता मेजर डेविड ईस्टबर्न ने कहा, 'कानूनी लड़ाई के बीच ही सेना में 1 जनवरी से समलैंगिकों की भर्ती शुरू होगी और यह चलती रहेगी।' ट्रंप प्रशासन ने संघीय अदालत से अनुरोध किया था कि पेंटागन(अमरीकी रक्षा विभाग का मुख्यालय)   सेना में समलैंगिकों की भर्ती शुरू करने पर अगले वर्ष से रोक लगाए। बीते जुलाई में ट्रंप ने कहा था कि सेना में समलैंगिक व्यक्ति किसी भी पद पर सेवा नहीं दे सकेंगे। इसके बाद व्हाइट हाउस ने कानूनी कदम उठाने के लिए औपचारिक ज्ञापन दिया था, जिसके कारण विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

हालांकि उस वक्त सेना के कई सदस्यों और अधिकार समूहों द्वारा ट्रंप के फैसले को कानूनी चुनोती दी गई थी। इसके बाद दो संघीय अदालत ने ट्रंप के प्रतिबंध के फैसले पर अस्थायी रोक लगा दी थी।बता दें कि ओबामा प्रशासन ने पिछले वर्ष ही एक नई नीति की घोषणा की थी जिसके तहत पेंटागन को समलैंगिक आवेदनकर्ताओं को एक जुलाई 2017 से स्वीकार करना शुरू करना था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 250 समलैंगिक जवान अभी अमरीकी सशस्त्र बल में सेवा दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News