अमरीका ही विश्व की सबसे बड़ी शक्ति: निक्की हेली

punjabkesari.in Thursday, Nov 16, 2017 - 05:46 PM (IST)

वॉशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि  अमरीका ही विश्व की सबसे बड़ी शक्ति है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हालिया एशिया दौरा दर्शाता है कि अमरीका एक बार फिर विश्व के इस महत्वपूर्ण क्षेत्र का नेतृत्व करने को तैयार है। 

इसमें अपने दोस्तों एवं सहयोगियों के साथ दृढ़ता से खड़े रहना, हमें धमकाने वालों को जवाब देना और अमरीका के लोगों एवं अमरीकी व्यापार के हित में काम करना शामिल है। उनका कहना है कि ट्रंप के इस दौरे ने उत्तर कोरिया की ओर से प्रदत सुरक्षा खतरों का जवाब देने और एक स्वतंत्र एवं खुले हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देना की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। 

उन्होंने कहा,‘‘किम जोंग-उन पहले से कहीं अधिक अलग-थलग पड़ गए हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पारित अभी तक के सबसे शक्तिशाली प्रतिबंध प्रस्ताव की मार झेल रहे हैं।’’हेली ने कहा कि आखिरकार, राष्ट्रपति ने निष्पक्ष व्यापार और नए निवेश का प्रचार कर अमरीकी समृद्धि की दिशा में कदम उठाया, जिससे परिश्रमी अमरीकी नागरिकों को नई नौकरियां मिल पाएंगी।व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप की 5 देशों की एशिया यात्रा से मौजूदा संबंध मजबूत हुए हैं और उच्च मानक नियमों को बढ़ाया है जो क्षेत्रीय विकास एवं समृद्धि को संभव बनाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News