ब्रिटेन में ''विंडालू करी'' रेस्तराओं पर संकट

Thursday, Nov 30, 2017 - 03:50 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में लिबरल डेमोक्रेट पार्टी के सांसद सर विंस केबल ने 'विंडालू करी' (मूलत: भारत के गोवा का भोजन) के लिए मशहूर रेस्तराओं को बचाने के लिए अस्थाई 'विंडालू वीजा' जारी करने की मांग की है। विंस ने कहा, 'हमारे रेस्तरां फिलहाल शेफ की कमी से जूझ रहे हैं। इससे निपटने के लिए विंडालू वीजा जारी किए जाने चाहिए ताकि हम ब्रिटेन में मशहूर इस खाने का अस्तित्व बचाए रख सकें।' विंस सोमवार को लंदन में आयोजित ब्रिटिश करी अवार्ड के दौरान लोगों को संबोधित कर रहे थे।


ब्रिटेन में करी रेस्तराओं का कारोबार लाखों करोड़ रुपए का है। ये सभी रेस्तरां मूल रूप से भारत, पाकिस्तान या बांग्लादेश के लोगों के हैं। सख्त अप्रवासी वीजा नीति के कारण इन रेस्तराओं में रसोइयों की कमी हो गई है। ब्रिटिश करी अवार्ड ने अपने विश्लेषण में पाया कि अगले 10 सालों में 50 प्रतिशत यानी करीब छह हजार रेस्तरां बंद हो जाएंगे।

विंस के अनुसार इसमें कोई संदेह नहीं कि हम संकट की स्थिति में हैं। ब्रेक्जिट के लिए जनमत संग्रह होने के दौरान झूठा वादा किया गया था कि यूरोपीय यूनियन से निकलने के बाद यहां दुनिया भर से कर्मचारी और शैफ आएंगे। इस समस्या को प्रधानमंत्री थरेसा मे को गंभीरता से लेना चाहिए।
भी

Advertising