उत्तर कोरिया को लेकर ट्रंप ने दिया चौंकाने वाला बयान, दुनिया हैरान

Sunday, Jan 07, 2018 - 11:57 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका और उत्तर कोरिया में  परमाणु बटन को लेकर तनातनी के बीच  अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चौंकाने वाला बयान सामने आया है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है।  ट्रंप ने कहा है कि वह किम जोंग से फोन पर बात करना चाहते हैं और ट्रंप का ये संकेत विश्व शांति के लिहाज से अच्छा माना जा सकता है।

ट्रंप ने शनिवार को कहा कि  वह  कोरिया के  नेता किम जोंग उन से  फोन पर बात करने को 'बिल्कुल' तैयार हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि  उत्तर  कोरिया और  दक्षिण कोरिया के बीच होने जा रही बातचीत का कुछ सकारात्मक नतीजा निकलेगा। गौरतलब है कि शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया इस बात पर राजी हुआ था कि वह साउथ कोरिया से अगले हफ्ते आधिकारिक बातचीत करेगा. दोनों के बीच दो साल से भी ज्यादा समय के बाद ऐसी बातचीत होने जा रही है। इसकी घोषणा के कुछ घंटे पहले ही अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली एक सैन्य अभ्यास को टालने की खबर आई थी। 

समाचार एजैंसी रायटर्स के अनुसार कैम्प डेविड में पत्रकारों ने जब यह सवाल किया कि क्या वह किम से बिना शर्त बातचीत को तैयार हैं, तो इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, 'निश्चित रूप से मैं करूंगा. मुझे तो ऐसा करने में कोई दिक्कत नहीं है। गौरतलब है कि ट्रंप और किम के बीच हाल के दिनों में काफी तीखी बयानबाजी हुई है और दोनों  एक दूसरे को 'पागल, सनकी' जैसे शब्दों से विभूषित कर चुके हैं। ट्रंप ने संवाददाताओं के साथ सवाल-जवाब सत्र के दौरान कहा, ‘‘अभी वे ओलंपिक पर बात कर रहे हैं। यह एक बड़ी शुरुआत है। 

Advertising