टूरिस्ट गाइड बन कमा सकते है लाखों रुपए, एेसे बनाएं करियर

Saturday, Jan 20, 2018 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को अपना करियर चुनने में सबसे ज्यादा परेशानी होती है। कई युवा पहले से ही यह सोच लेते है कि उन्हें किसा फील्ड में करियर बनाना है, लेकिन फिर भी बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे होते है जिन्हें यह समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं । वहीं बहुत से लोग एेसे भी होते है जो आने पढ़ना ही नहीं चाहते है। वह चाहते है कि कोई एेसा कोर्स कर लें जिसमें स्किल सीख कर जल्द से जल्द पैसा कमा सकें। एेसेे में अगर आप  भी ज्यादा पढ़े बिना अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आइए जानते है एक एेसी ही फील्ड के बारे में जिसमें अपनी स्किलस का इस्तेमाल करके आप अच्छा करियर बना सकते है ।

आपने कई टूरिस्ट गाइडों को देखा होगा, जो सिर्फ अपने तजुर्बे और इतिहास का ज्ञान रखकर हजारों टूरिस्ट्स को घुमाते हैं और काफी अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। एक गाइड बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई डिग्री हो। कुछ महीनों के डिप्लोमा के साथ इसके लिए बस आपको अपने आस-पास के शहरों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

संस्कृति और इतिहास  के बारे में हो जानकारी 
टूरिस्ट गाइड बनेन से पहले आपको अपने शहर की संस्कृति और उसके इतिहास के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इतिहास के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आप कभी अच्छे गाइड नहीं बन पाएंगे। कोई भी टूरिस्ट आपसे कुछ भी प्रश्न कर सकता है और गलत उत्तर से आप उनका भरोसा खो देंगे। इसीलिए इतिहास की हर छोटी और रोमांचक जानकारियां अपने पास रखें।

हाजिर जवाब हो 
किसी भी गाइड को हाजिर जवाब होना जरूरी होता है। इससे पता चलता है कि आप कितने अनुभवी हैं और आपको चीजों की कितनी समझ है। बातों को रोमांचक तरीके से लोगों को बताना एक कला है, जो एक गाइड के तौर पर सीखना बहुत जरूरी है। आपके साथ मौजूद टूरिस्ट्स को जानकारी के साथ-साथ आपकी बातों से मजा भी आना चाहिए।

लोगों के बजट रखें ध्यान 
यह जरुरी है कि जिन लोगों को आप गाइड बन कर घुमा रहे है उनके बजट और उनकी जेब का ध्यान रखें ।ऐसे में लोगों को किसी रीजनेबल होटल, रेस्तरां आदि में खाना खिलाना, किसी अच्छे होटल में ठहराना और टैक्सी आदि की सुविधा मुहैया करवाने जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

कर सकते है  डिप्लोमा कोर्सेज 
गाइड के कोर्स के लिए देशभर में कई इंस्टीट्यूट 3 या 6 महीना का डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। ऐसे कोर्स करके आप आधिकारिक तौर पर एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं। 

संभावनाएं 
अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से टूरिज्म ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट का कोर्स किया है तो आपके पास मौकों की कोई भी कमी नहीं होगी। कई ऐजेंसियां इसके लिए वैंकेसी निकालती हैं और एक अच्छे पैकेज पर गाइड हायर करती हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक छोटी कंपनी खोल सकते हैं।
 

Advertising