स्वर्ण प्रोजेक्ट : शताब्दी के 10 कोचों में खास सजावट, हर कोच पर लगाए लाखों

punjabkesari.in Saturday, Jan 06, 2018 - 06:29 PM (IST)

चंडीगढ़, (लल्लन) : चंडीगढ़-दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी को स्वर्ण प्रोजेक्ट के तहत चमकाया गया है। इस प्रौजेक्ट के तहत ट्रेन के 10 कोचों को खासतौर पर इंटिरियर किया गया है। जिसको अंबाला मंडल के डी.आर.एम. दिनेश शर्मा व सीनियर डी.सी.एम. प्रवीण गौड़ द्वारा हरी झंडी दिखाकर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। हालांकि यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं नहीं दी गई हैं। इसके अलावा शताब्दी के क्रू-मैंबर्स को भी खास ट्रेनिंग दी गई है। जिससे यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। सीनियर डी.सी.एम. ने बताया कि स्वर्ण प्रोजैक्ट में ट्रेन की स्पीड, टाइम आदि में कोई परिवर्तन नहीं किया है। इसमें कोच की दीवारों को आकर्षक प्लास्टिक स्टीकर से सजाया गया है। ट्रेन में चंडीगढ़ और दिल्ली के दर्शनीय स्थानों के स्टीकर फोटो लगाएं हैं। इसके अलावा कोच की छत पर भी स्टीकर लगाए हैं। प्रत्येक कोच की सजावट पर 2,22,107 रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोगों से फीड़बैक ली जा रही है, ताकि जहां भी सुधार की गुंजाइश होगी उसे किया जाएगा। 

कोच में मिलेगी यह सुविधा
स्वर्ण प्रोजैक्ट के तहत शताब्दी के डोर-वे, टॉयलेट, लगेज रैक पैनल्स, सीलिंग, डैस्टीनेशन बोर्ड और कोच नंबर प्लेट्स आदि प्लास्टिक शीट से ढक दिए गए हैं, वहीं स्पैशल परदे लगाए गए हैं। टॉयलेट में लगे सारे सामान को हाईटैक किया गया है।

स्वच्छता बनाए रखने में करें सहयोग
चंडीगढ़ रेलेवे स्टेशन की ए.एम.ई. ज्योति साहू ने बताया कि यह सब प्रयास ट्रेनों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए किया गया है। इसके अलावा अब ट्रेनों में भी ड्यूटी चार्ट लगेगा। जिस भी कोच में सफाई की दिक्कत होगी, यात्री उसकी शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे की यह मुहिम तभी कामयाब होगी, जब लोग भी स्वच्छता मुहिम का हिस्सा बनेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News