हर मौसम में चीन बॉर्डर पर पहुंच सकेंगे सैनिक, रोड नेटवर्क दुरुस्त करने में जुटी सेना

punjabkesari.in Thursday, Nov 23, 2017 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्ली: सेना ने डोकलाम गतिरोध को ध्यान में रखते हुए चीन से लगी सीमा पर रोड नेटवर्क को दुरस्त करने का फैसला किया है। इस काम को करने का सेना ने अपने कोर इंजीनियरों को जिम्मा सौंपा है ताकि किसी भी मौसम में सैनिकों की तेजी से आवाजाही हो सके। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कोर ऑफ इंजीनियर्स (सीओई) ने पहले ही कई कदम उठाने शुरू कर दिए है। उन्होंने पहाड़ काटने और सड़क बिछाने में उपयोग होने वाली विभिन्न मशीनों के नए संस्करणों और उपकरणों के लिए आर्डर दे दिए हैं।  

उत्तराखंड में 150 किमी लंबी सड़क टनकपुर-पिथौरागढ़ पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसका उद्देश्य चीन बॉर्डर पर तेजी से सैनिकों को पहुंचाना है। सूत्रों ने बताया कि सेना मुख्यालय ने बारूदी सुरंग का पता लगाने की कोर इंजीनियरों की क्षमता बढ़ाने के लिए एक हजार से अधिक दोहरे ट्रैक माइन डिटेक्टरों के भी आर्डर दिए है। 

सूत्रों ने बताया कि संवेदनशील सीमाओं पर आधारभूत ढ़ांचे को बढ़ाना सरकार की सशस्त्र सेनाओं की लड़ाकू तैयारियों को प्रोत्साहित करने की समग्र रणनीति का एक हिस्सा है। उल्लेखनीय है कि चीनी सेना द्वारा विवादित क्षेत्र में सड़क निर्माण को भारतीय सैनिकों के रोकने के बाद 16 जून से डोकलाम में 73 दिनों तक भारत और चीन के सैनिकों के बीच गतिरोध बना रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News