RBI ने दी सफाई, 10 रुपए के सिक्कों के लेनदेन से डरें नहीं

Wednesday, Jan 17, 2018 - 03:03 PM (IST)

नई दिल्लीः 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जिस तरह की अफवाएं फैलाई जा रही हैं उनको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से सफाई दी है। RBI की तरफ से कहा गया है कि कई जगहों पर जनता और व्यापारी 10 रुपए के सिक्कों के असली होने पर संदेह कर रहे हैं और उन्हें लेने से इंकार कर रहे हैं। RBI ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है।

इसी वजह से मार्केट में अलग-अलग आकार के और अलग-अलग दिखने वाले सिक्के मौजूद हैं। 10 रुपए के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं। ऐसे में 10 रुपए के जितने भी सिक्के इस समय मार्केट में चल रहे हैं वह सभी असली हैं।

बैंकों को भी दी सलाह
RBI ने सभी तरह के सिक्कों के बारे में पहले भी प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी है और एक बार फिर से जनता को भरोसा दिलाते हुए अपील की है कि बिना किसी डर के 10 रुपए के सिक्कों का लेनदेन करें। RBI ने इसके अलावा सभी बैंकों को सलाह दी है कि वह अपनी शाखाओं पर लेन-देन के लिए सिक्कों को जमा करें और ग्राहकों के सिक्कों को एक्सचेंज भी करें। 

Advertising