राहुल चार दिसंबर को भर सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2017 - 08:39 PM (IST)

नई दिल्ली: राहुल गांधी द्वारा चार दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ए के एंटनी उनकी उम्मीदवारी का प्रस्ताव कर सकते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके लिए चार दिसंबर को नामांकन किए जा सकते हैं। पांच दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद उसी दिन शाम साढ़े तीन बजे तक वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। इस पद के लिए 11 दिसंबर को होने वाले मतदान में नाम वापसी की अंतिम तारीख 11 दिसंबर होगी। मतदान एक से अधिक उम्मीदवार होने की सूरत में ही करवाया जाएगा। मतगणना एवं नतीजे 19 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

बहरहाल, सूत्रों ने बताया कि राहुल को चुनौती देने के लिए किसी और उम्मीदवार के मैदान में उतरने की संभावना नहीं है। पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष द्वारा चार दिसंबर की सुबह नामांकन पत्र भरे जाने की उम्मीद है। इस बीच , पार्टी द्वारा संगठन चुनाव के लिए नियुक्त किए गए राज्य निर्वाचन अधिकारियों को फार्म बांट दिए गए हैं।

इस फार्म में प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रतिनिधियों के नाम होंगे जो इस शीर्ष पद के लिए प्रत्याशी के नाम का मनोनयन करेंगे। डेलीगेटों की संख्या राज्य पर निर्भर करेगी। बड़े राज्यों में यह संख्या अधिक रहती है। एक अन्य सूत्र ने बताया कि यह मानी हुई बात है कि प्रत्येक डेलीगेट राहुल के नामांकन का समर्थन करेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News