पाक को लेकर परेशान ट्रंप, सेना पर रखी नजर

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2017 - 05:50 PM (IST)

वाशिंगटन: पाकिस्तान में हाल ही में जिस तरीके से विरोध प्रदर्शन हुए हैं उसने चरमपंथियों का हौसला बढ़ाया है। अमरीकी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन इस बात को लेकर चिंतित है व अमरीका स्थिति पर नजर रख रहा है, खासतौर से इसमें सेना की भूमिका पर। अधिकारी ने न्यूज एजैंसी से कहा कि हमने सेना और कुछ कट्टर इस्लामिक समूहों के बीच असहायक संबंध देखे हैं। चिंता इस बात की है कि जिस तरीके से ये प्रदर्शन समाप्त हुए उससे पाकिस्तान में चरमपंथ और चरमपंथियों को बढ़ावा मिला है।
 
अधिकारी ने कहा कि अभी सरकार बहुत कमजोर है। हाल के प्रदर्शन से भी यह दिखाई दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से प्रदर्शनों से निपटा गया उससे पाकिस्तान में लोगों के लिए ईशनिंदा के आरोप लगाना आसान हो गया।पाकिस्तान में दर्जनों लोगों को सार्वजनिक तौर पर कथित ईशनिंदा के लिए मौत की सजा दी जा चुकी है। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में भाषण की स्वतंत्रता, धर्म की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की स्थिति खराब होती जा रही है।  

 
पाक में सैन्य तख्तापलट की स्थिति में न केवल अमरीका-पाकिस्तान संबंध अवरुद्ध होंगे बल्कि उस पर सभी तरह के प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं इस बात से आश्वस्त नहीं हूं कि सेना सरकार का तख्तापलट करना चाहती है। लेकिन सेना निश्चित तौर पर सत्ता पर कब्जा जमाना चाहती है. इस बीच नेशनल काउंटरटेररिज्म सेंटर के निदेशक निकोलस जे रासमुस्सेन ने कांग्रेस में चर्चा के दौरान कहा कि पाकिस्तान के कबायली इलाकों में या पूर्वी अफगानिस्तान में अल कायदा का खात्मा नहीं हुआ. उन्होंने कहा हमारा मानना है कि क्षेत्र में अल कायदा और उसके समर्थक अब भी हमले करना चाहते हैं और वह खतरा बना रहेगा.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News