ऑनलाइन रजिस्ट्रियों के मामले में खरा उतरा ''मोहाली''

Monday, Jan 22, 2018 - 03:25 PM (IST)

मोहाली, (नियामियां) : 8 जनवरी को मोहाली में शुरू हुई ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन प्रणाली का जायजा लेने के बाद विन्नी महाजन, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सह फाइनेंस कमिश्नर राजस्व ने कहा कि ‘‘रिपोर्ट सकारात्मक और प्रोत्साहक है। मोहाली परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरा है। इस प्रणाली को राज्य स्तर पर आरंभ करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।’’ 


इस संबंधी जानकारी देते हुए एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सह फाइनेंस कमिश्नर राजस्व विन्नी महाजन ने बताया कि जिले में इस नई प्रणाली के लागू होने के बाद से अब तक कोई भी मेन्यूल पंजीकरण नहीं किया गया है। अब तक एक पखवाड़े के दौरान कुल 1063 संपत्तियों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जा चुका है जिसमें 190 मोहाली, 8 बनूड़, 211 डेराबस्सी, 243 जीरकपुर, 293 खरड़ तथा 118 माजरी के पंजीकरण शामिल हैं।  उन्होंने बताया कि इसी तर्ज पर यह प्रणाली मोगा में तहसील स्तर पर तथा आदमपुर में उप-तहसील स्तर पर सुचारू ढंग से चल रही है जहां यह प्रणाली गत वर्ष 17 नवंबर को परीक्षण के तौर पर चलाई गई थी। उन्होंने बताया कि गत 2 महीनों के दौरान मोगा में 970 तथा आदमपुर में 399 संपत्तियों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जा चुका है। 


वित्त आयुक्त राजस्व (एफ.सी.आर.) ने कहा कि इस प्रणाली की विस्तृत समीक्षा से पता चलता है कि राज्य के सभी 22 जिलों में इस प्रणाली को लागू करने का यह उपयुक्त समय है तथा इसके लिए तौर-तरीकों पर कार्य चल रहा है। उपयुक्त ढांचागत तथा तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा कर लेने के बाद आशापूर्वक मार्च 2018 तक राज्य इस वर्षों पुरानी जटिल संपत्ति पंजीकरण प्रक्रिया को अलविदा कह देगा तथा राष्ट्रीय स्तर पर एक अग्रदूत के रूप में उभरेगा। 

Advertising