नहीं करना होगा लम्बी लाइनों में इंतज़ार, पोस्ट ऑफिस में भी बनेंगे ''आधार''

Monday, Jan 22, 2018 - 03:01 PM (IST)

चंडीगढ़, (लल्लन यादव) : आधार कार्ड बनवाने के लिए शहरवासियों को अब लाइन में घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब शहर के हर पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाने की योजना शुरू हो गई है। शहर का कोई भी व्यक्ति यहां पर जाकर आधार कार्ड बनवा सकता है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि शहर के 27 पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही शहरवासियों को अभी इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक के लिए इंतजार करना होगा। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्य को भी अंतिम रूप दिया जा चुका है। बस उच्चाधिकारियों के आर्डर देने का इंतजार है। 


जी.पी.ओ. में आधार कार्ड बनना शुरू
ट्रायल बेस पर सबसे पहले जनरल पोस्ट ऑफिस-17 में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। जिसका रिजल्ट बहेतर आने के बाद शहर के 27 और पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड बनाने के लिए तैयारी है। जानकारी के अनुसार पंजाब के कुछ गांव तथा चंडीगढ़ के गांवों में बने पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली हैै। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि हमारी तरफ से पूरी तैयारी की जा चुकी है सिर्फ लोगों के आने का इंतजार है। जैसे ही लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए आएंगे तो उनका आधार कार्ड बनाया जाएगा। 


इन पोस्ट ऑफिस में बनेंगे आधार कार्ड
पोस्ट ऑफिस सैक्टर-23,16,14,12,11,10,8,9,22 व 36, इंडस्ट्रीयल एरिया फेस-1,सैक्टर-20,21,30,31,47 के साथ ही रामदरबार,मनीमाजरा में आधार कार्ड बनेंगे। 


पोस्ट पैमेंट बैंक के लिए करना होगा इंतजार
पोस्ट ऑफिस की ओर से इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक बनाने की योजना शुरू की गई थी। जिसको लेकर विभाग की तरफ से सैक्टर-29 पोस्ट ऑफिस को चुना गया था। विभाग ने पोस्ट ऑफिस को पूरी तरफ रैनोवेट भी कर दिया, लेकिन इसके बाद भी विभाग की तरफ से अभी बैंक का कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। इस संंबंध में अधिकारियों का कहना है कि अभी कुछ कार्य बाकी है। जैसे ही निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, वैसे ही इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक शुरू हो जाएगा। 
 

Advertising