सनकी किंग के वारिस को लेकर खुल गया रहस्य

Saturday, Nov 18, 2017 - 03:17 PM (IST)

प्योंगप्यांगः दुनिया से अपनी पारिवारिक ज़िंदगी को रहस्य बनाकर रखने वाले उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन को बरसों से  वारिस की चिंता सता रही थी।  मगर  अब उसकी ये चिंता दूर हो गई है क्योंकि अब किम  के वारिस को लेकर रहस्य खुल गया है। दुनिया में उत्तर कोरिया को लेकर कई रहस्य बने हुए हैं और उन्हीं रहस्यों में से एक है यहां के सुप्रीम लीडर मार्शल किम जोंग-उन के परिवार। दुनिया ये तो जानती है कि किम जोंग उन ने री सॉल जू से साल 2009 में उत्तर कोरिया की गद्दी पर बैठने से पहले शादी की थी  मगर बहुत कम लोग ही जानते हैं कि किम की री सॉल जू से कितनी संतान हैं। 

दक्षिण कोरिया की खुफिया एजैंसी की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग-उन की पत्नी री-सोल-जू ने अपनी तीसरी औलाद को जन्म दिया है। मगर उसकी ये तीसरी बच्ची है या बच्चा इस पर अब तक रहस्य बना हुआ था।  खबर है कि इस साल फरवरी के महीने में किम की पत्नी री सॉल जू ने एक बच्चे को जन्म दिया है। जब जब किम जोंग उन की पत्नी गर्भवती होती है तब तब वो सार्वजनिक रूप से दिखना बंद हो जाती हैं। और इस बार भी जब 2016 में री सॉल जू ने जब सार्वजनिक कार्यक्रमों में निकलना बंद कर दिया तभी से कयास लगाए जाने लगे थे कि वो गर्भवती हैं।लेकिन सवाल ये है कि आखिर किम परिवार को लेकर इतना रहस्य क्यों बना रहता है?

 खुद किम जोंग उन की पैदाइश को लेकर अब तक ये रहस्य है कि वो 1983 में जन्मा था या फिर 1984 में। इसके अलावा किम जोंग-उन कहां और कैसे पले-बढ़े, इस बारे में भी ज़्यादा जानकारी नहीं है। खुद पहली बार किम जोंग उन सितंबर 2010 में अपने पिता की मौत के कुछ वक़्त बाद सार्वजनिक रूप से सामने आया था। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया हमेशा से अपने नेता की निजी जिंदगी के बारे में ज़्यादा जानकारियां नहीं देता। यही वजह है कि किम जोंग उन के वारिस के बारे में भी खबरों को छुपाया गया।

आपको बता दें कि किम जोंग उन के इस वारिस से पहले उसे दो बेटियां हैं। जिसमें एक का जन्म 2010 और दूसरी 2013 में हुआ था  मगर अभी तक इनमें से किसी भी तस्वीर दुनिया के सामने नहीं आई है। उनका नाम भी दुनिया को नहीं पता है।  हालांकि किम की बड़ी बेटी के बारे में विदेशी मीडिया में ये खबर है कि उसका नाम किम जोंग एई है।  ये जानकारी भी तब सामने आई थी जब अमरीकी बास्केटबॉल स्टार डेनिस रॉडमन ने साल 2013 में गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू में ग़लती से ये जानकारी दे दी थी।

डेनिस रॉडमन और किम जोंग-उन की दोस्ती अजीब ज़रूर लगती है।  मगर इसी दोस्ती की बदौलत ही दुनिया थोड़ा बहुत ही सही किम जोंग उन के बारे में जानती है। डेनिस ने ही उत्तर कोरिया के इस सुप्रीम लीडर को 'अच्छा पिता' बताया था और कहा था कि उसका 'परिवार बहुत सुंदर है।' जो रहस्य आज किम के परिवार को लेकर बना हुआ है वैसा उनके पिता के साथ भी था। वो भी अपने परिवार की जानकारियों को रहस्य बनाकर रखते थे।  इस परिवार में सिर्फ किम जोंग उन के दादा किम इल-सुंग ही ऐसे थे जो अक्सर अपनी पत्नी के साथ खुलकर सामने आते थे और तस्वीरों में उनके बच्चे भी नज़र आते थे।

Advertising