पाक ने मुंबई आतंकी हमले को लेकर मानी ये बात

Wednesday, Nov 08, 2017 - 12:31 PM (IST)

इस्लामाबादः भारत-पाक में सीमाओं को लेकर  बेशक तनातनी का माहौल बढ़ा है लेकिन बावजूद इसके भारत ने कश्मीर में शांति बहाली के लिए कदम उठाया है । जबकि पाकिस्तान के पूर्व और मौजूदा राजनयिकों ने कश्मीर मामले को हवा देने का प्रयास किया। एेसे समय में पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव का एक महत्वपूर्ण बयान सामने आया है। पाक के पूर्व विदेश सचिव रियाज मुहम्मद खान ने कहा कि नवंबर 2008 में मुंबई आतंकी हमले से दुनिया भर में पाकिस्तान की छवि बिगड़ी है। साथ ही इससे कश्मीर के मुद्दे को भी अपूरणीय क्षति पहुंची।

गौरतलब है कि इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी और कई घायल हुए थे। हमले में शामिल पाक आतंकी मुहम्मद अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था। अखबार डान के मुताबिक, रियाज खान ने कहा कि आतंकी हमले के लिए भारत द्वारा पाकिस्तान को दोषी बताने से दुनिया भर में पाक की छवि को नुकसान पहुंचा। रियाज वाशिंगटन स्थित पाक दूतावास में रविवार को कश्मीर दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर एक अन्य पूर्व पाक राजनयिक तौकीर हुसैन ने कश्मीरियों के संघर्ष को राजनीतिक और नैतिक समर्थन देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर क्षेत्र की भू-राजनीति का शिकार हो गया है। हुसैन अभी जार्जटाउन यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका के हित उसे भारत के और करीब ला रहे हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की दूत निक्की हेली के हाल के बयान का जिक्र किया।

हेली ने कहा था कि अमेरिका ने भारत को पाकिस्तान पर नजर रखने को कहा है। हुसैन ने कहा कि हेली ने पाकिस्तान के प्रभाव को कम करने और कश्मीरियों के संघर्ष को कुचलने में भारत की मदद करने का प्रयास किया। अमेरिका में पाक के राजदूत एजाज चौधरी ने भी कश्मीर को लेकर भारत पर आरोप लगाए।

 

Advertising