इस प्रधानमंत्री ने अमरीका में भी नहीं छोड़ी पेशाब पीने की आदत

Wednesday, Nov 29, 2017 - 04:49 PM (IST)

वॉशिगंटनः भारत यात्रा पर आई अमरीकी राष्‍ट्रपत‍ि डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप  की हर बात यहां खबर बन रही है। लेक‍िन,नरेंद्र मोदी को छोड़ कर अमरीका में भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा को वहां के मीड‍िया में कभी इतना महत्‍व नहीं म‍िला। नरेंद्र मोदी के अमरीका दौरे की भले ही थोड़ी बहुत चर्चा रही हो, पर अन्‍य प्रधानमंत्रियों की यात्रा वहां के मीड‍िया में कोई महत्‍व नहीं मिलता।

यह चलन कोई नया नहीं है। जब मोरारजी देसाई बतौर प्रधानमंत्री  अमरीका गए थे, तब भी ऐसा ही हुआ था। मीडिया ने उनकी यात्रा से जुड़ी केवल नकारात्‍मक बातें ही उछाली थीं। यहां तक क‍ि एक जगह ह‍िंदी में भाषण देने पर भी उन्‍हें भारतीयों का ही व‍िरोध झेलना पड़ा।  तब बचाव में उनके व‍िदेश मंत्री  अटल ब‍िहारी वाजपेयी ने कहा था क‍ि भाषाई व‍िवाद को अब यहां मत आयात कीज‍िए।

मोरारजी देसाई की यात्रा दौरान न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ही  इकलौता मीड‍िया था जो देसाई की यात्रा में कुछ द‍िलचस्‍पी ले रहा था। लेक‍िन, जब देसाई द्वारा रोज अपना पेशाब पीने की बात सामने आई तो ज्‍यादातर मीड‍िया ने इसे हाथों हाथ ल‍िया और चटखारे लेकर खबरें परोसीं। तब टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया के ल‍िए र‍िपोर्ट‍िंंग करने वाले पत्रकार एम.वी. कामत के मुताब‍िक देसाई ने अमरीका में भी अपना पेशाब पीने की आदत छोड़ी नहीं।

उन्‍होंने न केवल पेशाब पीया, बल्‍कि इस बारे में खुल कर बात भी की। एक टीवी चैनल पर रविवार को द‍िखाए जाने वाले काफी लोकप्र‍िय शो (60 मिनट्स) में देसाई ने अपना करीब आधा वक्‍त ‘यूरीन थेरेपी’ की महत्‍ता बताने पर ही खर्च कर द‍िया था।
 

Advertising