पढ़ाई के लिए दिए फ्री वाई फाई का दुरुपयोग , यूजर्स देख रहे है पोर्न साइट

Friday, Jan 19, 2018 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्ली : राजस्थान विश्वविद्यालय में ई एजुकेशन देने के उद्देश्य से शुरु करी गई फ्री वाई फाई सुविधा का जमकर प्रयोग हो रहा है, लेकिन फ्री इंटरनेट का लाभ पढ़ाई के लिए बल्कि पोर्न और अश्लील वेबसाइट देखने के लिए किया जा रहा है।जबकि  विश्वविद्यालय में यह सुविधा रजिस्ट्रर स्टूडेंट्स, शिक्षकों औऱ कर्मचारियों के लिए ही है।  इस सुविधा को चलाने वाले विश्वविद्यालय के इन्फोटेक सेंटर को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने वाई फाई पर फ्री में रजिस्ट्रर एेसे 50 यूजर्स और आधा दर्जन एेसे कार्यालयों पर करवाई की है जहां लाइन के जरिए इंटरनेट के एसेस किया जा रहा था। 

विद्यार्थियों  के फायदे के लिए शुरु की गई थी सुविधा
विश्वविद्यालय की ओर से यह सुविधा विद्यार्थियों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे ई एजुकेशन प्राप्त करने के अलावा शिक्षकों और शोधार्थी फ्री में जरनर्लस डाउनलोड कर सकते है। 

20 फीसदी यूजर्स पोर्न साइट के फेर में 
विश्वविद्यालय में 8 हजार यूजर्स इस सुविधा के लिए रजिस्ट्रर है। सेंटर के सूत्रों के अनुसार करीह 15 से 20 फीसदी स्टूडेंट्स पोर्न साइट्स सर्च कर रहे है। हर समय वाई फाई से 1500 से 2000 यूजर्स कनेक्ट रहते है। जबिक इससे अधिक हेने पर स्पीड स्लो हो जाती है। 

एेसे खुली पोल
इन्फोटेक सेंटर  से हर दिन यूजर्स का रेंडम सर्वे किया जाता है। इसके अलाव हर10 दिन में बैकलॉग निकाला जाता है। इस सर्वे में शौकीन मिजाजी का शगल सामने आने पर सैंटर ने कारवाई शुरु की है। लाइन और मोबाईल पर पोर्न सर्च करने वाले एड्रेस को ब्लॉक किया जा रहा है। 

Advertising