दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, मास्क लगाकर घर से निकलने की सलाह

Wednesday, Nov 29, 2017 - 07:53 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के अधिकांश चिकित्सकों ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर लोगों को वॉक के लिए घर के भीतर ही पैदल चलने और बाहर निकलने पर मास्क लगाने की सलाह दी है। चिकित्सा बीमा कंपनी मैक्स बूपा ने राजधानी में काम करने वाले फेफड़ा और ईएनटी विशेषज्ञों समेत 40 से अधिक डॉक्टरों पर एक सर्वेक्षण किया और उसी के आधार पर कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।

सर्वेक्षण का उद्देश्य यह जानना था कि प्रदूषण के मौजूदा हालात को देखते हुए दिल्लीवासी स्वस्थ रहने के लिए क्या कदम उठाएं हैं। सर्वे में दिल्लीवासियों के लिए पैदल चलने को सबसे सही व्यायाम बताया गया है। हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट के मद्देनजर जॉगिंग करने, दौडने और साइकिलिंग की तुलना में पैदल चलने को बेहतर व्यायाम माना गया है।

सर्वेक्षण में शामिल 83 प्रतिशत डॉक्टरों ने हवा की गुणवत्ता में गिरावट के दुष्परिणामों से बचने के लिए हर दिन पैदल चलने की सलाह दी है। प्रदूषण के मौजूदा हालात में दौडने और अन्य कठिन व्यायाम करने से मना किया है क्योंकि इनमें ऑक्सीजन जल्द बर्न होता है।

डॉक्टरों ने मौजूदा हवा को स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक बताया है और लोगों से घर के अंदर ही पैदल चलने की सलाह दी है। उनसे बाहर निकल कर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की वजाय घर के अंदर ही पैदल चल कर एक्टिव लाइफस्टाइल बनाए रखने की अपील की है। घर से बाहर निकलने वालों को डॉक्टरों ने मास्क लगाने भी सलाह दी है।

सर्वेक्षण में शामिल 87 प्रतिशत डॉक्टरों ने प्रदूषण की वजह से पैदल चलने जैसे शारीरिक व्यायाम पर रोक को उचित नहीं माना है लेकिन 93 फीसदी डाक्टरों ने घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क लगाने की सलाह दी है और कहा है कि इससे प्रदूषण के दुष्परिणाम को कम किया जा सकता है।

Advertising