अपनी हत्या के डर से लेबनान के पीएम ने अचानक दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2017 - 06:27 PM (IST)

बेरूत: लेबनानी प्रधानमंत्री साद हरीरी ने सऊदी अरब की यात्रा के दौरान शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके इस हैरान करने वाले कदम से देश बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच अनिश्चितताओं से घिर गया है। हरीरी ने रियाद से टेलीविजन पर एक संबोधन में अरब मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए ईरान और लेबनानी हिज्बुल्ला समूह के खिलाफ जोरदार हमला करते हुए कहा कि ‘‘क्षेत्र में ईरान की बांहें काट दी जाएंगी।’’

उन्होंने ईरान पर पूरे क्षेत्र में कोलाहल, तनाव एवं विध्वंस फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘ईरान क्षेत्र में जिस बुराई का प्रसार कर रहा है, वह उलटे उस पर ही आघात करेगी।’’ हरीरी को 2016 के आखिर में प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। सरकार पड़ोसी देश सीरिया में जारी गृह युद्ध के प्रभाव से देश को बचाने में काफी हद तक सफल रही है।

देश सुन्नी मुस्लिम हरीरी के नेतृत्व वाले सऊदी अरब के वफादार गुट और हिज्बुल्ला के नेतृत्व वाले ईरान के प्रति वफादार गुट में बंटा हुआ है। हरीरी के इस्तीफे से देश में तनाव बढऩे की आशंका है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उनकी जान पर खतरा है और देश में इस समय उसी तरह का माहौल है जैसा उनके पिता दिवंगत प्रधानमंत्री रफीक हरीरी के सामने मौजूद था। उनके पिता की 2005 में हत्या कर दी गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News