एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Friday, Jan 12, 2018 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

ISRO ने रचा इतिहास, लॉन्च किया भारत का 100वां सेटेलाइट
भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज यहां के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट-2 सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया। इसरो ने बताया कि पीएसएलवी-सी40 ने कार्टोसैट-2 श्रृंखला उपग्रह को सूर्य स्थैतिक कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है। 


नहीं सुधरी इंडिगो, फिर यात्रियों के साथ की बदसलूकी ( video viral)
अपने कर्मचारियों के व्यवहार को लेकर हाल ही में संसदीय समिति की नाराजगी की शिकार बनी सस्ती विमान सेवा कंपनी इंडिगो पर अब पिछले महीने के आखिर में पटना हवाईअड्डे पर विमान से निकलने से कथित रूप से मना करने वाले कुछ यात्रियों के विरुद्ध बल प्रयोग की धमकी देने का आरोप लगा है।  पिछले साल 30 दिसंबर को यह घटना घटी थी। 

भारत के इतिहास में पहली बार SC के जजों ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- लोकतंत्र खतरे में
भारत के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा सीनियर चार जज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। इस कॉन्फ्रेंस में चीफ़ जस्टिस दीपक मिश्रा नहीं हैं लेकिन उनके बाद के चार सबसे सीनियर जज इसमें मौजूद हैं। इन चार जजों के नाम- जे चल्मेश्वर, रजन गोगोई, मदन लोकुर और कुरियन जोसेफ हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले दो महीनों के हालतों को देखते हुए यह प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई है।

RTI का खुलासा: PM मोदी के कपड़ों पर नहीं होता है कोई सरकारी खर्च
 प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी का एक सूट काफी विवादों में रहा। पीएम मोदी के इस बंद गले वाले सूट में उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी भी लिखा हुआ था।आरटीआई के जरिए देश के प्रधानमंत्रियों द्वारा कपड़ों पर खर्च की जाने वाली रकम को लेकर दिलचस्प जानकारी सामने आई है।

पाकिस्तान ने उड़ी में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, भारतीय जवानों ने दिया करारा जवाब
पाकिस्तानी जवानों ने कश्मीर के उड़ी सेक्टर में एलओसी पर  संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की। सेना के अनुसार फिलहाल इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। पाक जवानों ने कमलकोट क्षेत्र में बिना उकसावे के गोलीबारी की जिसका भारतीय जवानों ने माकूल जवाब दिया। गोलीबारी रात को करीब दो बजे शुरू की गई जोकि लगातार जारी रही।

म्यांमार में कांपी धरती, 6.0 तीव्रता का आया भूकंप
मध्य म्यांमार के सुदूर इलाकों में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये।अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने छह दर्ज की गयी। इसका केन्द्र म्यांमार  की राजधानी रंगून के उत्तर-पश्चिम में 176 किलोमीटर दूर और फ्यू नगर के पश्चिम में 40 किलोमीटर दूर जमीन से दस किलोमीटर नीचे था। 

लोकप्रियता के मामले में ट्रंप-पुतिन-जिनपिंग से आगे निकले PM मोदी
दोवस में वर्लड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग से पहले इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी गैलप ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की रेटिंग में इजाफा किया है। लोकप्रियता के मामले में दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता की सूची में तासरे स्थान दिया है।

TCS का मुनाफा 3.6 फीसदी गिरकर रहा  6,531 करोड़ रुपए
देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का दिसंबर 2017 में खत्म तिमाही में शुद्ध मुनाफा 3.6 फीसदी गिरकर 6531 करोड़ रुपए पर आ गया है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 6778 करोड़ रुपए रहा था। कंपनी ने आज ये जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान उसके ऑपरेशनल इनकम पिछले वित्त वर्ष के 29,735 करोड़ रुपए की तुलना में 3.9 फीसदी बढ़कर चालू वित्त वर्ष में 30,904 करोड़ रुपए पर पहुंच गयी है।

आधार हुआ और भी सेफ, 1 मार्च से नए तरीके से होगा वेरिफिकेशन
पिछले दिनों आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर आई खबरों के बाद अब इसकी सुरक्षा को और बेहतर करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार ने वर्चुअल आईडी से आधार को सुरक्षित करने की घोषणा की है। सरकार के इस फैसले के बाद जहां भी आधार नंबर की जरूरत होगी वहां आधार नंबर की जगह 16 अंको की वर्चुअल आईडी डाली जाएगी।

सबसे छोटी बच्ची को डॉक्टरों ने दी नई जिंदगी
राजस्थान के उदयपुर में एक अस्पताल ने दक्षिण एशिया में अब तक की सबसे छोटे एवं कम वजनी शिशु को बचाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया हैं।  जीवंता हॉस्पिटल के निदेशक डा. सुनील जांगिड ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि गत वर्ष यहां एक अस्पताल में एक बच्ची का जन्म हुआ जिसका वजन मात्र चार सौ ग्राम तथा लंबाई मात्र 22 सेमी थी। उन्होंने बताया कि जन्म के समय बच्ची श्वास नहीं ले पा रही थी, शरीर नीला पड़ रहा था लेकिन जीवंता हॉस्पिटल ने इसे अपने यहां भर्ती कर इसको बचाने की चुनौती ली। टीम की निगरानी में उपचार शुरू किया।

लाइव शो में बेटी को लेकर स्टुडियो पहुंचीं एंकर, वीडियो हुआ वायरल
पाकिस्तान में आठ साल की मासूम बच्ची जैनब की दुष्कर्म के बाद हत्या का जहां जोरदार प्रर्दशन हो रहा है वहीं एक न्यूज चैनल की ऐंकर ने इस दिल दहला देनेवाली घटना का एक अनोखे अंदाज में विरोध किया। 

सरे टेस्ट में कट सकता है धवन का पत्ता, ये खिलाड़ी होगा टीम में शामिल
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार से यहां शुरु होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों को सैनिक सलामी देंगे। भारत की तरह दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट को धर्म की तरह नहीं देखा जाता है और यहां पर रग्बी और फुटबॉल को प्रशंसकों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। लेकिन क्रिकेट में यह पहली बार होगा कि दक्षिण अफ्रीकी सेना यहां सेंचुरियन के सुपर स्पोट्स पार्क में अपने सैनिकों के साथ म्यूजिक बैंड के साथ क्रिकेटरों को सलामी देगी।  

दूसरे टेस्ट में कट सकता है धवन का पत्ता, ये खिलाड़ी होगा टीम में शामिल
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अफ्रीका की सरजमी पर सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी 2018 को खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने ओपनर शिखर धवन को लेकर कुछ खास खुश नजर नही आ रही है। एक मीडिया चैनल के मुताबिक पता चला है कि भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में शिखर की जगह पर केएल राहुल को मौका दे रही है।

बॉलीवुड एक्ट्रैस को मात देती है हनी सिंह की WIFE, है इतनी HOT तस्वीरें देख चौंक जाएंगे आप
बॉलीवुड के सबसे पॉपुलर सिंगर और रैपर यो यो हनी सिंह किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। हाई हील्स, ब्लू आइज़, लुंगी डांस, डोप शोप, देसी कलाकार, अंग्रेजी बीट जैसे एक से बढ़कर एक गाने देकर हनी ने देश-दुनिया में पॉपुलैरिटी हासिल की और सबके फेवरेट बने।

जानिए कैसे अमरीश पुरी बन गए मोगैंबो, कुछ एेसा था सफर
बॉलीवुड में अमरीश पुरी को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी कड़क आवाज रौबदार भाव भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को एक नई पहचान दी। 250 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके अमरीश पुरी की आज पुण्यतिथि हैं।

Advertising