इराक और सीरिया ने बोला धावा, आईएस के आखिरी गढ़ पर किया कब्जा

Friday, Nov 03, 2017 - 11:39 PM (IST)

देर अजोर: सीरियाई सेना ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादियों के गढ़ वाले आखिरी बड़े शहर पर फिर से कब्जा पा लिया। इराकी सेना के सीमा पर ‘जिहादियों’ के कब्जे वाले आखिरी शहर की क्रॉसिंग पर कब्जा करने के बाद यह संभव हो सका। 

पूर्वी सीरिया के देर अजोर और पश्चिमी इराक के अल-कैम पर एक साथ बोले जा रहे धावे ने आईएस को पूरी तरह उसके गढ़ से उखाड़ फेंका गया।  शुक्रवार को सीरियाई सेना ने घोषणा की थी कि उन्होंने पूर्वी शहर देर अल-जोर को मुक्त करा लिया। वहीं इराकी सेना ने अल-कैम नगर की सायबाह सीमा चौकी पर कब्जा कर लिया।  

सेना ने एक बयान में कहा कि गठबंधन सेनाओं के साथ मिलकर चलाए गए एक सप्ताह लम्बे अभियान के बाद शहर पर अब पूरा नियंत्रण कर लिया गया है। आईएस के लिए अरबी नाम का इस्तेमाल करते हुए सेना ने बयान में कहा, ‘‘सैन्य इकाइयों ने गठबंधन बलों के सहयोग से आतंकवादी संगठन से देर-अल-जोर को पूरी तरह से मुक्त करा लिया है।’’ 

बयान में कहा गया यह शहर संगठन के नेतृत्व का मुख्यालय था, इसे गंवाने के बाद उन्होंने आंतकी गतिविधियों को चलाने की क्षमता भी खो दी है।’’ सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि सेना की इंजीनियरिंग इकाई, कब्जा किए गए इलाकों में बारूदी सुरंगों और अन्य विस्फोटकों को हटाने में जुटी हुई है। आईएस को देर अजोर के उसके ज्यादातर मजबूत गढ़ों से उखाड़ फेंका गया है लेकिन प्रांत के &5 प्रतिशत हिस्सों पर उसका नियंत्रण अब भी बरकरार है जिनमें से ज्यादातर खाली रेगिस्तान हैं।  

Advertising