भारत को मिला सऊदी का ठेका, डर गया पाकिस्तान

Thursday, Nov 09, 2017 - 12:30 PM (IST)

इस्लामाबादः सऊदी अरब के हज और उमराह यात्रा पर आनेवालों की बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन का ठेका भारतीय कंपनी को देने को लेकर पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ गई हैं। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में एक याचिका भी दायर कर दी गई है। पाकिस्तान के 'द डॉन' के मुताबिक, यह याचिका नदीम ए शेख ने दायर की है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि भारतीय कंपनी को ठेका मिलने से पाकिस्तानियों के डाटा भारत के पास चला जाएगा, जो उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। 

सऊदी प्रशासन ने 3 नवंबर से हज और उमराह आनेवालों के लिए बायोमीट्रिक वेरिफिकेशव को अनिवार्य कर दिया है। इसका कॉन्ट्रैक्ट एतिमाद नाम की भारतीय कंपनी को दिया गया है जो दुबई से संचालित होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, याचिका में यह भी कहा गया है कि भारत, ईरान, मिस्र और बांग्लादेश ने अपने यात्रियों का बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन करवाने से पहले ही मना कर चुके हैं। 

इससे पहले पाकिस्तान के जमात-ए-इस्लामी पार्टी के प्रवक्ता मियां मकसूद अहमद ने कुछ दिन पहले ही विरोध करते हुए कहा था कि सिर्फ पाकिस्तान ऐसा देश बचा है जिसके नागरिकों के लिए बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन जरूरी है। 

Advertising