इस देश में एक बोतल दूध की कीमत 84 हजार, 7 लाख में मिलता है हफ्तेभर का राशन

Thursday, Nov 23, 2017 - 10:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक-दो रुपए के इजाफे पर हंगामे होते देखे होंगे लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां एक बोतल दूध की कीमतों ने सारी हदें पार कर डाली है। जहां एक बोतल दूध की कीमत में सैकडों में बल्कि हजारों में है। वेनेजुएला नाम के इस देश में एक बोतल दूध के लिए लोग 84 हजार का भुगतान करना पड़ रहा है। गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे वेनेजुएला में हालात ये हैं कि लोग राशन लेने दुकान पर जाते हैं तो उन्हें बोरियां भरकर पैसे ले जाने पड़ते हैं। 
अर्थिक संकट में घिर गया देश
बता दें कि वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक के पास अब सिर्फ 10 अरब डॉलर बचे हुए हैं। बैंक का खजाना कर्ज चुकाने में ही खत्म हो गया है।  फिर भी कर्ज कम नहीं हो रहा है। अभी भी उसे रूस, चीन और जापान जैसे देशों का कर्ज भी चुकाना है। अतिमहंगाई की वजह से यहां की मुद्रा बॉलिवर की वैल्यू बहुत ज्यादा घट गई है। यहां एक डॉलर की वैल्यू 84000 बॉलिवर हो गई है। 
7 लाख में एक हफ्ते का राशन
खबरों की मानें तो यहां के लोगों को दुकानों में रोजमर्रा की चीजें नहीं मिल रही हैं और जहां मिल रही हैं। वहां महीने भर की राशन खरीदने के लिए लाखों बॉलिवर की जरूरत पड़ रही है। वहीं गरीब तबके को लोगों को मिलने वाला 2.2 लाख बॉलिवर का न्यूनतम वेतन भी एक महीने की राशन नहीं खरीद पा रहा है। उन्हें एक हफ्ते के लिए राशन खरीदने की खातिर ही 7 लाख 72 हजार से ज्यादा बॉलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं। इस वजह से यहां भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं।

Advertising