2017 के ऐसे विवादित बयान जो रहे सुर्खियों में

Tuesday, Dec 26, 2017 - 07:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: साल 2017 हमसे अलविदा होने वाला है। 2017 को राजनीतिक बयानबाजी के लिए भी याद किया जाएगा। तमाम राजनीतिक दल के नेता अपनी विवादित बयानबाजी को लेकर चर्चा में रहे।

विवादित बयानबाजी के मामले में सभी दलों के नेता आगे रहे हैं। इस लिस्ट में भाजपा के नेताओं ने अपना सबसे ज्यादा योगदान दिया है। किसी ने देशभक्ति, धर्म तो संप्रदाय को लेकर विवादित बयान दिया तो किसी ने एक दूसरे पर व्यक्तिगत टिप्पणी की मर्यादाओं को पार कर दिया। 
एक नजर उन तमाम नेताओं के बयानों पर जो बनी 2017 की सुर्खियां :

साक्षी महाराज का चार बीवी 40 बच्चों का बयान 
मेरठ में एक कार्यक्रम के दौरान देश की बढ़ती आबादी को लेकर साक्षी महाराज ने ऐसा बयान दिया जिसको लेकर वह सुर्खियो में रहे। उन्होंने कहा कि देश की आबादी हिंदुओं की वजह से नहीं बढ़ रही है, यह कुछ समुदाय के लोगों के कारण बढ़ रही है जो चार पत्नी रखते हैं और 40 बच्चे पैदा करते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले साक्षी महाराज ने यह बयान दिया था।

बेटी की इज्जत से बड़ी वोट की इज्जत: शरद यादव
जनता दल के पूर्व नेता शरद यादव उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने कहा था कि बेटी की इज्जत से भी वोट की इज्जत बड़ी है, बेटी की इज्जत जाएगी को गांव व मोहल्ले की इज्जत जाएगी, वोट एक बार बिक गया तो देश की इज्जत और आने वाला सपना पूरा नहीं हो सकता है। शरद यादव ने यह बयान बिहार में पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जनवरी माह में दिया था। हालांकि शरद यादव को अपने इस विवादित बयान पर सफाई भी देनी पड़ी थी।


भाजपा में प्रियंका गांधी से भी सुंदर स्टार प्रचारक महिलाएं: विनय कटियार
भाजपा नेता विनय कटियार उस वक्त सुर्खियों में आ गए थे जब उन्होंने प्रियंका गांधी पर टिप्पणी कर दी थी। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी से बहुत सी सुंदर महिलाएं हैं जो स्टार प्रचारक हैं। उन्होंने यह बयान उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले दिया था।

दयाशंकर का मायावती पर आपत्तिजनक बयान 
भाजपा नेता दयाशंकर सिंह ने बसपा सुप्रीमो मायावती पर ऐसा बयान दिया था जिसको लेकर उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाना पड़ गया था। मायावती पर पार्टी का टिकट बेचने का आरोप लगाते हुए दयाशंकर सिंह ने उनकी तुलना वेश्या से कर दी थी। उन्होंने कहा था कि एक वेश्या से भी बदतर चरित्र की आज मायावती जी हो गईं हैं, इसलिए काशीराम के बनाए कार्यकर्ता उनका साथ छोड़कर जा रहे हैं और बसपा समाप्त हो रही है। मायावती जी किसी को एक करोड़ में टिकट देती हैं, कोई दो करोड़ देने वाला मिलता है तो उसे टिकट दे देती हैं और शाम को तीन करोड़ देने वाला मिलता है तो उसे दे देती हैं।

संदीप दीक्षित ने जनरल विपिन रावत को बताया सड़क का गुंडा
कांग्रेस नेता और शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित ने आर्मी चीफ बिपिन रावत पर विवादित बयान देते हुए उन्हें सड़क का गुंडा तक करार दे दिया था। उन्होंने कहा था कि इस तरह का काम सिर्फ पाकिस्तान कर सकता है, वह इस तरह के काम करके ऐसे बयान दे सकते हैं। लेकिन भारतीय सेना प्रमुख का इस तरह का बयान शर्मनाक है, उनका बयान सड़क का गुंडा जैसा है। पाकिस्तान को जो करना करने दीजिए वह माफिया हैं, हमारे आर्मी चीफ को ऐसा क्यों करना चाहिए।

देशद्रोहियों ने बनवाया था ताजमहल: संगीत सोम
भाजपा के फायरब्रांड नेता संगीत सोम ने प्रसिद्ध ताजमहल पर विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा था कि ताजमहाल को देशद्रोहियों ने बनवाया था इसलिए उसे देश के इतिहास में शामिल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने ताजमहल को भारतीय संस्कृति पर धब्बा बताया था।

आजम खान ने सोम को बयान पर दिया विवादित बयान
 संगीत सोम ने जिस तरह से ताजमहल के बारे में बयान दिया उसपर आजम खान ने पलटवार करते हुए एक और विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि मैं पहले से ही इस राय का हूं कि गुलामी की उन तमाम निशानियों को मिटा देना चाहिए जिसे कल के शासकों की बू आती हो, अकेले ताजमहल ही क्यों संसद भवन, राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार, लाल किला क्यों नहीं। ये सब गुलामी की निशानी है।

मणिशंकर अय्यर ने पीएम को बताया नीच
प्रधानमंत्री मोदी के बारे में विवादित बयान देकर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर काफी सुर्खियों में रहे। उन्होंने पीएम मोदी को गुजरात चुनाव से ठीक पहले नीच कह दिया था। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति जोकि लगातार अंबेडकर व नेहरूजी के सपने को पूरा करने के लिए काम कर रहा है। उस परिवार के बारे में गलत बात करना, मुझे लगता है कि ये नीच आदमी है, उसे बात करने की तमीज नहीं है, इस समय में इस तरह की बात करने की क्या जरूरत थी। हालांकि अय्यर के बयान के बाद कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

Advertising