IMF ने की भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ, कहां- फिर हासिल करेगा अग्रणी स्थिति

Tuesday, Jan 16, 2018 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आई.एम.एफ.) का कहना है कि वृद्धि के मामले में भारत दुनिया में अपनी अग्रणी स्थिति फिर हासिल कर रहा है।  भारतीय अर्थव्यवस्था में जो थोड़े समय के लिए सुस्ती आई थी वह अब दूर हो रही है। आई.एम.एफ. के पहले उप प्रबंध निदेशक डेविड लिप्टन ने एशियन फाइनेंशियल फोरम, हांगकांग में अपने संबोधन में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सूरज चमक रहा है और पूंजी गहन निवेश और उपभोक्ता मांग बढ़ रही है।

आई.एम.एफ. ने लिप्टन के हवाले से कहा, ‘थोड़े समय की सुस्ती के बाद भारत वृद्धि के मोर्चे पर अपनी अग्रणी स्थिति फिर हासिल कर रहा है।’ उन्होंने कहा कि मजबूत उपभोग और निवेश, बढ़ते निर्यात और सतत पूंजी प्रवाह की वजह से एशियाई क्षेत्र चमकता सितारा बना हुआ है। हाल में विश्व बैंक ने भी अनुमान लगाया है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रहेगी। इसके अगले दो साल यह 7.5 प्रतिशत रहेगी। 

अगले हफ्ते लांच होगी रिपोर्ट
लिप्टन ने एशियन फाइनेंशियल फोरम में कहा, 'वैश्विक अर्थव्यवस्था में चक्रीय बहाली मजबूत से और मजबूत हो रही है। संकेत सभी क्षेत्रों में तेजी से वृद्धि को इंगित कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि आईएमएफ अगले हफ्ते अपना वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण 2018 पेश करेगा। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2008 के वित्तीय संकट का बाद अब उबरने के अंतिम चरण में है।

Advertising