यदि आपका जन्म 15 दिसम्बर से 13 जनवरी के बीच में हुआ हो

Tuesday, Nov 21, 2017 - 02:41 PM (IST)

जिन जातकों का जन्म इस समय होता है उन पर बृहस्पति का शुभ प्रभाव रहता है क्योंकि इस समय सूर्य बृहस्पति के घर में होता है। ऐसे व्यक्ति बुद्धिमान, ईमानदार तथा उदार हृदय के होते हैं और बिना प्रत्युपकार की भावना के दूसरों के साथ भलाई करते रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों को क्रोध शीघ्र आ जाता है परन्तु शीघ्र ही शांत भी हो जाते हैं। छोटी-छोटी बातों पर ऐसे व्यक्ति चिंता करते हैं और भविष्य में आशंकित विपत्ति से परेशान रहते हैं। ये लोग स्वतंत्रता प्रेमी और अध्ययन प्रिय होते हैं। इनके विचारों में परिवर्तन होते रहते हैं। ये कारीगरी के कामों में भी निपुण होते हैं।


बचपन में इनकी आर्थिक अवस्था अच्छी नहीं होती और पिता को आर्थिक क्षति की भी संभावना रहती है परन्तु अपने उद्यम से उन्नति करेंगे। भाई-बहन कम होंगे और उनमें से एक के जीवन को कम उम्र का अंदेशा होगा। 


माता-पिता या सास-ससुर में से एक से मतभेद हो सकते हैं और अपनी सबसे बड़ी संतान के कारण काफी चिंता होगी। अपनी संतान से भी कुछ अनबन रहे। संभवत: विवाह दो हों। उनमें से एक के कारण काफी क्षति उठानी पड़ सकती है।


दो प्रकार के कार्य जातक एक साथ करता रहेगा उनके कारण कार्य में बाधा भी रहेगी, 30 वर्ष की अवस्था तक ऊपर से गिरने का या ऊंचे पद पर पहुंचकर फिर नीचे आने का काफी अंदेशा है। यात्राएं काफी करनी पड़ेंगी और किसी एक यात्रा के मध्य में किसी संबंधी की मृत्यु का समाचार मिलेगा। मित्र बहुत से होंगे परन्तु एक मित्र के विश्वासघात के कारण जातक की स्थिति को काफी धक्का पहुंचेगा। व्यवसाय तथा प्रेम दोनों क्षेत्रों में शत्रुओं से संघर्ष होगा।


ऐसे व्यक्तियों को बृहस्पतिवार और 3 की संख्या शुभ होती है। गहरा नीला रंग भी इनके अनुकूल होगा। जो व्यक्ति इस महीने में पैदा होते हैं वे खेल-कूद तथा घुड़सवारी के बहुत शौकीन होते हैं। यदि सेना में प्रविष्ट हों तो तीरंदाजी अथवा गोली चलाने में बहुत निपुण होंगे। इनके शरीर में या तो स्नायुमंडल की कमजोरी के कारण रोग की आशंका होगी या वायुजनित पीड़ा। ‘वराहमिहिर’ के मतानुसार जो व्यक्ति इस समय पैदा होते हैं वे सत्पूज्य धनवान, वैदिक कार्य में कुशल तथा शिल्पकला में कुशल होते हैं किंतु उनकी प्रकृति में तीक्ष्णता रहती है। ‘सारावली’ के मतानुसार भी ऐसे व्यक्ति धनी, सरकार से सम्मानित, बंधुओं के हितकारी और अस्त्र-शस्त्र विद्या में निपुण होते हैं।

Advertising