ऑस्ट्रेलिया में हो रही मृत चमगादड़ों की बारिश

Wednesday, Jan 10, 2018 - 11:21 AM (IST)

सिडनीः जहां एक तरफ अमरीका, इंगलैंड व यूरोप के अन्य देशों में कड़ाके की सर्दी जानलेवा बनी हुई है वहीं ऑस्ट्रेलिया में गर्मी  के कहर से इंसान ही नहीं बल्कि जीव जंतू भी बेहाल हैं। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में पारा 45 डिग्री सेल्सियस (113 फ़ारेनहाइट) से ऊपर तक जा  पहुंचा है।

गर्मी के प्रकोप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां तापमान बढ़ने से सैकड़ों जानवर व पक्षी अकाल मौत के ग्रास बन रहे  हैं। वन्यजीव अधिकारियों ने मंगलवार को  बताया कि ऑस्ट्रेलिया में पारा इतना अधिक बढ़ गया  कि उच्च तापमान की चपेट में आकर सैंंकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई और मृत चमगादड़  सड़कों पर एेसे गिरे जैसे आसमान से इनकी बरसात हो रही हो।


ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े चमगादड़ फॉक्स को राष्ट्रीय कानून के तहत  संरक्षित जीवों  की प्रजाति में सूचीबद्ध किया गया है और इसके अस्तित्व को बचाने को प्राथमिकता दी गई है।न्यू साउथ वेल्स वन्यजीव सूचना, बचाव और शिक्षा सेवा (WIRES )  के एक अधिकारी ने  बताया कि अगर गर्मी का प्रकोप इसी तरह रहा तो मरने वाले चमगादड़ों की संख्या हजारों तक पहुच सकती है। हालांकि  वन्यजीव अधिकारी पशु-पठियों के बचाव के लिए राहत कार्यों में जुटे हैं।    

Advertising