घर बैंठे एेेसे करें Aadhaar और फोन नंबर लिंक, पढ़े पूरी खबर

punjabkesari.in Friday, Dec 01, 2017 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्लीः सभी मोबाइल यूजर्स को अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को 6 फरवरी 2018 तक लिंक करना जरूरी है। टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस जियो, आइडिया 1 दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए आधार वेरिफिकेशन की प्रॉसेस करेंगी। इस प्रॉसेस के अलावा एक दूसरी आसान ऑनलाइन प्रॉसेस भी है। जिसके जरिए आप अपना नंबर आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं।

दरअसल घर से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविध का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जिनका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से पहले ही लिंक है।  अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर जाना जरूरी होगा। यहां आपको अपना बायोमैट्रिक भी देना होगा।

इसकी वजह यह है कि घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक को आधार से लिंक करने के लिए आपको रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड  आएगा। ओटीपी उसी नंबर पर आएगा, जो आधार के साथ रजिस्टर्ड होगा। ऐसे में अगर आपके पास आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको सबसे पहले एक मोबाइल नंबर रिटेल सेंटर या फिर एनरोलमेंट सेंटर जाकर रजिस्टर कराना होगा।

एेसे करें लिंक
सबसे पहले आपको सिर्फ एक कॉल करना होगा और आपका नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। यह प्रॉसेस टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वॉइस वेस्ड IVR हेल्पलाइन से होगी। IVR को (Interactive Voice Response) कहा जाता है। यह एक ऑटोमेटेड टेलिफोन सिस्टम है जो कॉलर से बात करता है। इस सिस्टम में टेलिफोन एक्विपमेंट, सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन, डाटाबेस और सर्पोटिंग सॉफ्टवेयर और कॉमन IVR एप्लिकेशन होती है। हर टेलिकॉम कंपनी का IVR नंबर अलग होता है। जैसे एयरटेल का 121 जियो का 199 है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News