16 वां दिल्ली ओपन ग्रांड मास्टर शतरंज - आर्कादी और रोजुम को झटका , अभिजीत की तीसरी जीत

Wednesday, Jan 10, 2018 - 10:42 PM (IST)

नई दिल्ली । इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे एशिया के सबसे बड़े शतरंज टूर्नामेंट में आज दो चक्र खेले गए और बड़ी खबर प्रतियोगिता के टॉप सीड ग्रांड मास्टर अर्मेनिया के अर्कादी नाइडिश को भारत के इंटरनेशनल मास्टर रत्नाकरण ने ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया  ।

आर्कादी नें रत्ना को चौंकाते हुए फ्रेंच डिफेंस से खेल की शुरुआत करने की कोशिश की पर आक्रामक खेल में माहिर नें उन्हे जोरदार टक्कर देते हुए खुद से लगभग 330 अंक अधिक के खिलाड़ी आर्कादी को 34 चालों पर ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया । 

खैर बात करे सबसे बड़े उलटफेर की तो भारत के युवा खिलाड़ी सम्मेद शेटे नें रूस के अनुभवी ग्रांड मास्टर रोजुम इवान को झटका देते हुए पराजित करते हुए आज का सबसे बड़ा उलटफेर किया और अपने खेल जीवन की बड़ी जीतों में से एक जीत दर्ज की । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे सम्मेद नें कारो कान ओपनिंग में 49 चालों में अपने जोरदार आक्रामक खेल से रोजुम को हार मानने पर मजबूर कर दिया । 

 

अभिजीत की लगातार तीसरी जीत 

भारत की उम्मीद और तीसरे वरीय ग्रांड मास्टर अभिजीत गुप्ता नें आज भारत के नन्हें उभरते खिलाड़ी डी गुकेश को आज शानदार और रोमांचक एंड गेम में पराजित किया और इसके साथ वह अब लगातार तीसरी जीत से साथ सयुंक्त पहले स्थान पर कायम है और रेटिंग के लिहाज से फिलहाल 3 अंको पर सबसे बड़े खिलाड़ी है । 

 

अन्य परिणामों में बात करे तो हाफिज़ आरिफ़ अब्दुल नें भारत के दीपसेन गुप्ता को ,भारत के युवा कौस्तुब कुंडु नें नीदरलैंड के दिग्गज सेरजी टीवीकोव को ,भारत के मित्रबा गुहा नें पूर्व राष्ट्रीय विजेता मुरली कार्तिकेयन को ड्रॉ पर रोकते हुए झटका दिया ।

Advertising