दिल्ली में सिविल निर्माण कार्यों और ट्रकों के प्रवेश पर रोक

Wednesday, Nov 08, 2017 - 08:53 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में प्राधिकारियों ने बुधवार सिविल निर्माण कार्य तत्काल स्थगित करने का आदेश देने के साथ ही शहर में आवश्यक सामग्री लेकर आने वाले ट्रकों को छोड़कर बाकी सभी ट्रकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया क्योंकि ईपीसीए ने घोषणा की है कि प्रदूषण स्तर ‘अत्यधिक गंभीर’ हो गया है।

इन निर्णयों को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उस बैठक में मंजूरी दी जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) सदस्य सुनीता नारायण एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में मौजूद सूत्रों ने बताया कि सड़कों पर कारों की संख्या नियंत्रित करने वाली सम-विषम योजना लागू करनी है या नहीं इस पर निर्णय कल किया जाएगा।

बैठक के दौरान उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त एवं ‘श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (जीआरएपी) लागू करने के लिए अधिकार प्राप्त ईपीसीए ने कहा कि उसने धुंध की वर्तमान स्थिति को देखते हुए योजना को ‘अत्यधिक गंभीर’ तक बढ़ाने का निर्णय किया है।

उपराज्यपाल कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘अरविंद केजरीवाल के साथ प्रदूषण पर एक आपात बैठक हुई। कदमों को मंजूर किया गया जिसमें (आवश्यक वस्तु ढोने वालों को छोड़कर) ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध, सिविल निर्माण पर रोक, सप्तहांत तक स्कूलों में छुट्टी, पार्किंग शुल्क बढ़ाना तथा मेट्रो एवं बसों का फेरा बढ़ाना शामिल है।’’ 

Advertising