नरेंद्र मोदी और सुषमा स्वराज ने डोकलाम पर देश को गुमराह कियाः कांग्रेस

Thursday, Jan 18, 2018 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने डोकलाम विवाद को लेकर मोदी सरकार पर सीधा हमला बोला है। पार्टी प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि डोकलाम पर चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज देश को गुमराह कर रहे हैं। साथ उन्होंने कहा कि सरकार ने भारत की सुरक्षा और सामरिक हितों के साथ समझौता किया है। 

सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में नाकाम 
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'सैटलाइट तस्वीरों और मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि चीन ने भारतीय सीमा के पास डोकलाम में सैन्य प्रतिष्ठान स्थापित कर लिए हैं। इससे प्रतीत होता है कि चीनी सैनिकों ने डोकलाम क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।' साथ ही उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि, 'चुनाव में भाषण की कला में प्रधानमंत्री ने महारत हासिल कर ली है लेकिन वह हमारी सीमाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में नाकाम रहे।' 

सीमा पर डोकलाम -2 की तैयारी कर रहा चीन
इस दौरान सैटलाइट से ली गई तस्वीरें दिखाते हुए सुरजेवाला ने कहा कि डोकलाम में चीन ने दो मंजिला वॉच-टावर, 7 हेलीपैड्स और कई सैन्य प्रतिष्ठान स्थापित कर लिए हैं। अब एेसा लगता है कि चीन भारतीय सीमा के करीब डोकलाम -2 की तैयारी कर रहा है। सुषमा स्वराज की आलोचना करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'सुषमा स्वराज ने संसद में भी यही बयान दिया था और जब हमने विस्तृत जानकारी देने को कहा तो उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सेनाएं अपनी-अपनी चौकियों की तरफ लौट रही हैं। ऐसे में उनके बयान पर सवाल उठाने की कोई वजह नहीं थी।' 

भारतीय क्षेत्र में घुसने की घटनाओं में वृद्धि
कांग्रेस नेता ने मांग की कि सरकार यह बताए कि डोकलाम में ट्राइ-जंक्शन के मसले को भविष्य में कैसे निर्धारित किया जाएगा, जबकि चीन ने पूरे क्षेत्र पर अपना कब्जा जमा लिया है। सुरजेवाला ने कहा कि चीनी सैनिकों के द्वारा भारतीय क्षेत्र में घुस आने की घटनाएं बढ़ी हैं। 2016 में यह 271 थीं और 2017 में 415 बार चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुस आए। 

सैटलाइट तस्वीरों के हवाले से जारी हुई रिपोर्ट 
बता दें, कि सैटलाइट तस्वीरों के हवाले से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन डोकलाम क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में 7 हेलीपैड बना चुका है। हथियारों से लैस वाहन भी उसने इस क्षेत्र में तैनात कर रखे हैं। सैनिकों की मौजूदगी से कुछ दूरी पर भारी मात्रा में सड़क बनाने वाली सामग्री भी मौजूद है। तस्वीरों में इन वाहनों का होना इस ओर संकेत देता है कि चीन वहां पर आगे सड़क बनाने की कोशिश कर सकता है। ये तस्वीरें जनवरी की बताई गई हैं।
 

Advertising