चीन में रोबोट ने किया कमाल,  दुनिया फिर हैरान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 12:51 PM (IST)

बीजिंगः टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन ने इतनी वृद्धि कर ली है कि कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता ।  अब चीन के रोबोट ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है। चीन में रोबोट ने सभी को हैरान करते हुए डॉक्टरों के लिए राष्ट्रीय स्तर के क्वालिफिकेशन टैस्ट को पास कर लिया है। साथ ही रोबोट ने टैस्ट में अच्छे अंक भी प्राप्त किए। 

अनहुई के स्वास्थ्य एंव परिवार नियोजन आयोग ने बताया, रोबोट ने टैस्ट में 456 अंक हासिल किए हैं। चीन  की अग्रणी कंपनी आईफ्लाईटेक और शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने इस रोबोट को मिलकर बनाया है। डॉक्टरों के लिए राष्ट्रीय स्तर के इस टैस्ट में इस साल लगभग 5.30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को घोषित किया गया था।

 रोबोट ने इस परीक्षा के दौरान कक्ष में सामान्य व्यक्ति की तरह बिना किसी इंटरनेट या सिग्नल की मदद लिए बिना समान समय में प्रश्नों के उत्तर दिए। इस पूरी प्रक्रिया को रिकार्ड किया गया था। टैस्ट में पाया गया कि इस रोबोट में किसी भी समस्या को हल करने की दक्षता है। शिन्हुआ ने बताया कि भविष्य में इन रोबोट का प्रयोग अस्पतालों में डॉक्टरों का सहयोग और रोगियों को देखने, रिहायशी क्षेत्रों और घरों में किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News