भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की नापाक साजिश, अब अफगानिस्तान पर डाल रहा डोरे

Tuesday, Dec 26, 2017 - 07:24 PM (IST)

पेइचिंगः वन बेल्ट वन रोड परियोजना (सीपीईसी) में भारत को जोड़ने में विफल रहने के बाद चीन अब नई प्लानिंग में लग गया है। मंगलवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि पाकिस्तान और चीन 57 अरब डॉलर की सीपीईसी योजना से अफगानिस्तान को जोड़ना चाहता है। एेसे में चीन अब पाकिस्तान और अफगानिस्तान के असामान्य रिश्तों को भी सामान्य करने की कोशिश में जुट गया है। बता दें, यह परियोजना विवादित पीओके से होकर गुजरती है, इसलिए भारत ने अपनी संप्रभुता का हवाला देते हुए इसमें शामिल होने से साफ मना कर दिया था। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच 1947 से ही रिश्ते खराब हैं लेकिन हाल के सालों में अफगानिस्तान लगातार यह आरोप लगाता रहा है कि पाकिस्तान अमरीका समर्थित काबुल सेना के खिलाफ तालिबानी आतंकियों को समर्थन दे रहा है। ताकि इससे वो भारत की भूमिका को सीमित कर सके। इन आरोपों से दोनों देशों के रिश्तों में और खटास आ गई है। हालांकि, पाकिस्तान ने इन आरोपों को खारिज कर कहा है कि वह एक स्थिर और शांतिपूर्ण अफगानिस्तान के पक्ष में है। 

एेसे में अब चीन दोनों देशों के बीच वार्ता को बढ़ावा देने मध्यस्थता कर रहा है। हाल में चीन, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच पहली संयुक्त बैठक के बाद वांग ने कहा कि चीन को यह उम्मीद है कि सीपीईसी से पूरे क्षेत्र को फायदा हो और यह विकास को गति देने का काम करे। 

अपने एक बयान में वांग ने कहा, 'चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे' के प्रॉजेक्ट्स का सफल कार्यान्वयन पड़ोसी देशों, जैसे अफगानिस्तान, ईरान और मध्य तथा पश्चिमी एशिया के साथ इसी तरह की परियोजनाओं के माध्यम से काम करने का एक मॉडल बनेगा।' 

Advertising