इन आसान कोर्सेज को कर आप भी कमा सकते है अच्छी सैलरी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत सजग हो गया है। ज्यादातकर लोग चाहते है कि कॉलेज खत्म करते ही उनको जॉब मिल जाएं। आमतौर पर स्‍टूडेंट्स बारहवीं में साइंस करने के बाद इंजीनियरिंग, कॉमर्स में सीए, बीकॉम या मैनेजमेंट और बारहवीं में आर्ट्स करने के बाद बीए या सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं, लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट्स एेसे है जिनका इंट्रेस इनमें से किसी फील्ड में नहीं होता वह कुछ  अलग ही करना चाहते है पर उनको पता नहीं होता है कि वह क्या करें। आइए जानते है कुछ एेसे ही करियर अॉप्शस के बारे में जिनमें करियर बना कर आप अच्छी सैलरी पा सकते है

एनालिस्‍ट
मौजूदा दौर में एनालिस्‍ट की जॉब की अ‍धिक डिमांड है। अगर आपने डाटा या डोमेन एनालिस्‍ट बनने का कोर्स किया है या आपने इसकी जानकारी ली है तो आपको इसमें मोटी सैलरी की नौकरी मिल सकती है। इसके साथ ही एनालिस्‍ट की फील्‍ड में कई तरह के ऑप्‍शन मौजूद हैं।

इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी और एथिकल हैकर
भारत जैसे देश में नौकरी पाना चाहते हैं तो इस लिहाज़ से इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है। इस कोर्स के बाद आप एथिकल हैकर बन जाएंगें और किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्‍योरिटी प्रोवाइडर के रूप में काम कर सकते हैं। इसमें आपको इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक जानकारी सिखाई जाती है।

ट्रै‍वलिंग
अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप ट्रैवलिंग की फील्‍ड में भी जॉब कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आप टूरिस्‍ट गाइड, इवेंट को ऑर्डिनेटर और ट्रैवल ब्‍लॉगर या टूर लीडर की नौकरी कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं। इन जॉब्‍स में सैलरी भी बढिया मिलती है।

इंटीरियर डिज़ाइनर
अगर आप क्रिएटिव हैं और घर को सजाने में आपको मज़ा आता है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। पेंटिंग का शौक रखने वाले लोग भी ये कोर्स कर सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉर्ट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही जॉब भी मिल जाती है और इसमें आप अपना खुद का फर्म भी खोल सकते हैं।

स्‍पा मैनेजमेंट
इस क्षेत्र में भी आप अपना करियर बना सकते हैं। इसमें मसाजर या थेरेपिस्‍ट का कोर्स कर सकते हैं। इसमें शुरुआत में भले ही आपको कम पैसा मिले लेकिन कुछ सालों के अनुभव के बाद मोटी कमाई होती है। इसमें आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News