आप के राज्यसभा उम्मीदवार भाजपा प्रायोजित:माकन

Friday, Jan 05, 2018 - 05:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच हुई सांठगांठ के तहत ही आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने नेताओं के विरुद्ध चल रहे मुकदमों की कार्रवाई से बचने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रायोजित उम्मीदवारों को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है

आप को भाजपा की ‘बी’ टीम करार देते हुए दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने शुक्रवार को आप के तीन उम्मीदवारों में से दो के चयन पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि चार्टर्ड एकाउटेंट नारायण दास गुप्ता के पिता से केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के बहुत पुराने संबंध हैं।

गुप्ता को राज्यसभा का टिकट भाजपा को खुश करने के लिए दिया गया जिससे आप और मंत्री सत्येन्द्र जैन पर चल रहे मुकदमों पर आगे की कार्रवाई में ढिलाई बरती जाए। माकन ने कहा कि गुप्ता 2002 से ही जेटली के नजदीकी रहे हैं। इंटरनेट पर गुप्ता के उपलब्ध जीवन परिचय में जेटली ने काफी प्रशंसा की है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और आप के बीच सौदे के तहत गुप्ता को टिकट दिया गया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि शुक्रवार को संसद से लोकपाल कानून को पारित किए पूरे चार साल हो गए और अन्ना हजारे, केजरीवाल और बाबा रामदेव समेत कोई भी इस कानून को अमल में लाने की आवाज नहीं उठा रहा है। पारदर्शिता, भ्रष्टाचार उन्मूलन और आंतरिक लोकतंत्र के नाम पांच वर्ष पहले जिस आप का गठन हुआ था,वह पार्टी अपने इन मूल सिद्धांतों से भटक गई है।

इन सिद्धांतों को लेकर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ जो भी नेता,कार्यकर्ता आवाज उठा उठाता है उसे दबा दिया जाता है। कांग्रेस से 36 दिन पहले इस्तीफा देकर आप का दामन थामने वाले सुशील गुप्ता को राज्यसभा का टिकट दिए जाने पर माकन ने कहा कि वह मास फेस नहीं माल फेस हैं।

उन्होंने कहा कि 28 नवंबर को गुप्ता जब कांग्रेस से इस्तीफा देने आए थे तो मैंने कारण पूछा था। गुप्ता ने कहा था कि राज्यसभा की सीट के लिए वादा किया गया है। उस समय मुझे विश्वास नहीं हुआ था। राजनीतिक नैतिकता की दुहाई देने वाली आप का पूरी तरह पतन हो चुका है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही ङ्क्षचताजनक है कि नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता राज्यसभा में डॉ कर्ण सिंह और जनार्दन द्विवेदी जैसे नेताओं का स्थान लेंगे जिनकी की जनमानस में अच्छी छवि है। 

Advertising