भोपाल इंटरनेशनल शतरंज - गिरीश जीत से चूके , डेविड को हरा तेमूर निकले आगे !

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2017 - 11:00 PM (IST)

भोपाल ,मध्य प्रदेश ( निकलेश जैन )  मध्य प्रदेश के इतिहास के सबसे बड़े  10 लाख इनामी राशि वाले भोपाल अंतर्राष्ट्रीय ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट में आज सातवे राउंड के बाद अमेरिका के ग्रांड मास्टर तेमूर गारेएव नें 6.5 अंक बनाते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली है । 

आज पहले टेबल पर हुए मुक़ाबले अमेरिकन विश्व रिकॉर्ड धारी ग्रांड मास्टर तेमूर गारेएव  नें इटली के अनुभवी ग्रांड मास्टर डेविड अल्बर्टो पर ज़ोरदार जीत दर्ज करते हुए खिताब की ओर अपना मजबूत कदम बढ़ा दिया । आज हुए मुक़ाबले मे राय लोपेज ओपनिंग में एक समय डेविड सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए अच्छी स्थिति में नजर आ रहे थे और ऐसा लग रहा था की एक कडा मैच देखने को मिल सकता है पर खेल की 22 वी चाल के बाद से जहां एक और तेमूर अपने दोनों हाथी ,ऊंट और घोड़े को  खेल में सक्रिय करने में सफल रहे तो दूसरी और डेविड के लिए मोहरो ले लिए सही स्थान खोजना मुश्किल होता जा रहा था । 35वी चाल आते आते डेविड का  राजा कमजोर स्थिति में आ गया और तेमूर के दोनों हाथी और ऊंट के सयुंक्त आक्रमण डेविड के लिए परेशानी का सबब बन गया पर जब डेविड से अच्छे बचाव की उम्मीद थी उन्होने एक भारी भूल कर दी और उनके राजा का बचाव असंभव होते ही मात्र 37 चालों में उन्हे हार स्वीकार करनी पड़ी । 

 

दूसरे टेबल से लेकर चौंथी टेबल तक मैच बराबरी पर छूटे और इसका फायदा मिला टेबल 5 से 8 तक जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ियों को । 

 

दूसरे टेबल पर आज रूस के रोजुम इवान और तजाकिस्तान के इंटरनेशनल मास्टर खुसेंखोजेव मोहम्मद के बीच मैच ड्रॉ रहा  खुसेंखोजेव नें लगभग जीती हुई बाजी में खतरा ना मिल लेते हुए ड्रॉ लेना बेहतर समझा । इंग्लिश ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में खेल कई बार सफ़ेद तो काले के पक्ष में झुका । एक समय सफ़ेद मोहरो से खेल रहे रोजुम अच्छी स्थिति में थे तो बाद में उनकी गलतियों का फायदा लेकर  खुसेंखोजेव बेहतर स्थिति में आ गए खैर मैच जब 37 चालों में बराबरी पर समाप्त हुआ और कहना होगा की शायद रोजुम एक बार फिर हार से बच गए । 

 

तीसरे टेबल पर भारत के गिरीश कौशिक लगभग जीती हुई बाजी जीतने में असफल रहे और वियतनाम के डुक हो आधा अंक बचाने में कामयाब हो गए और इस परिणाम की वजह से गिरीश सयुंक्त बढ़त हासिल करने से चूक गए इंग्लिश ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में गिरीश नें  20वी चाल से लेकर 30 वी चाल तक डुक के राजा के ओर के हिस्से में दबाव बनाया और डुक परेशानी में नजर आने लगे , खेल की 32 सी चाल में जब वह ऊंट को मारते हुए बढ़त बना सकते थे वह चूक गए और धीरे धीरे खेल उनकी पकड़ से निकलकर बराबरी की स्थिति में आ गया और अंततः उन्हे मैच 71 चाल चलने के बाद ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 

 

चौंथी टेबल पर भारत के युवा अर्जुन एरगासी और टर्की के सुआत अटालिक के बीच मैच बराबरी पर समाप्त हुआ । चौंकाने वाली बात यह थी की स्लाव डिफेंस में हुए इस मुक़ाबले में मात्र 9 चाले खेली गयी और दोनों खिलाड़ी खेल में कोई खतरा लेने नहीं तैयार हुआ और मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 

 

 

खैर भारत के लिए हिमांशु शर्मा की हमवतन बाला चन्द्र प्रसाद और राहुल संगमा की औस्ट्रेलियन इंटरनेशनल मास्टर अलेक्ज़ेंडर व्होल के खिलाफ जीत नें भारत के लिए कुछ उम्मीद तो जरूर कायम की है पर कल ये दोनों ही खिलाड़ी आपस में मुक़ाबला खेलेंगे । 

 

राउंड 7 के बाद अमेरिकन ग्रांड मास्टर तेमूर गारेएव 6.5 अंक बनाकर पहले तो उनके ठीक पीछे 7 खिलाड़ी रूस के रोजुम इवान ,तजाकिस्तान के खुसेंखोजेव मोहम्मद ,मलेशिया के ली तियान ,वियतनाम के डुक हो और भारत के हिमांशु शर्मा ,राहुल संगमा और गिरीश कौशिक 6 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर चल रहे है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News