भोपाल इंटरनेशनल शतरंज - अंकित नें किया बड़ा उलटफेर डेविड अल्बर्टों को हराया ,उधर तिमूर भी हारे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 11:01 AM (IST)

भोपाल ,मध्य प्रदेश ( निकलेश जैन ) भारतीय ग्रांड मास्टर सर्किट के सबसे पहले ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट भोपाल ओपन में आठवे राउंड के परिणामो नें सब कुछ पलटकर रख दिया । सबसे आगे चल रहे तिमूर नें बढ़त खो दी तो उन्हे हराकर वियतनाम के ट्रान तूआन मिन्ह और भारत के गिरीश कौशिक को पराजित कर रूस के रोजुम इवान अब 7 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर आ गए है । 

मध्य प्रदेश के लिहाज से सबसे बड़ी खबर मिली जब प्रतियोगिता में प्रदेश के शीर्ष खिलाड़ी फीडे मास्टर अंकित गजवा नें शानदार आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए इटली के दिग्गज ग्रांड मास्टर और प्रतियोगिता के तीसरे वरीय खिलाड़ी डेविड अल्बर्टों को पराजित करते हुए ना सिर्फ उन्हे लगातार दूसरी हार का सामना कराया बल्कि प्रतियोगिता का अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया । अंकित की अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग 2284 है जबकि डेविड की 2571 और लगभग 300 अंक अधिक के खिलाड़ी को पराजित करते हुए अंकित नें अपने खेल जीवन की सबसे बड़ी जीत दर्ज की । बात करे खेल की तो अंकित नें  सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए किंग पान ओपनिंग से खेल की शुरुआत की और डेविड ने सिसिलियन टैमनोव वेरिएसन के जरिये उन्हे जबाब दिया । खेल की 9 वी चाल में जब डेविड का राजा बोर्ड के केंद्र पर ही था अंकित नें पहले अपने खेल की 9 वी चाल में अपना सफ़ेद खाने का ऊंट फिर 12 वी चाल में 13 वी और 14 वी चाल में पहले अपना एक घोडा और फिर सबसे ज्यादा चौंकाते हुए अपना हाथी कुर्बान करते हुए डेविड के राजा के सामने गंभीर संकट उत्पन्न कर दिये और ठीक कल की तरह डेविड  आज भी बेहतर बचाव नहीं कर सके और मात्र 24 चालों में उन्हे हार का सामना करना पड़ा । 

वैसे अब तक की सबसे बड़ी खबर रही टॉप सीड और अमेरिकन विश्व रिकार्ड धारी ग्रांड मास्टर तिमूर गारेएव की बड़ी हार का सामना करना पड़ा बेहद रोमांचक मैच में  उन्हे वियतनाम के ट्रान तूआन मिन्ह के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा और मैच क्वीन्स इंडियन ओपनिंग में खेला गया और खेल में कई ऐसे पड़ाव आए जब मैच बराबरी तो कभी ट्रान तो तो कभी तिमूर के पक्ष में झुकता नजर आया खैर दबाव के क्षणो में जब एक समय तिमूर के राजा के उपर हुए आक्रमण में उनकी जीत सुनिश्चित लग रही थी तो उन्होने अच्छा बचाव करते हुए खेल को हाथी के एंडगेम तक पहुंचा दिया और जब ऐसा लगने लगा की वह खेल को बराबरी पर तो रोक ही लेंगे जीतने के प्रयास में वह ट्रान के तीन प्यादो की क्षमता का गलत आकलन कर बैठे और एक हाथी होते हुए भी वह उन्हे वजीर बनने से नहीं रोक सके और अब तक शानदार खेल दिखाने वाले तिमूर को इस हार के साथ ही अपनी बढ़त भी गवानी पड़ी । 

शीर्ष के अन्य मैच में तजाकिस्तान के खुसेंखोजेव मोहम्मद  नें मलेशिया के ली तियान से , भारत के हिमांशु शर्मा नें हमवतन राहुल संगमा से  ड्रॉ खेला , उक्रेन के टॉप सीड एडम तुखेव नें भारत के आदित्य मित्तल को ,टर्की के सुआत अटालिक नें ज़िम्बाबे के स्पेन्सर मासंगों को ,वियतनाम के डुक हो नें भारत के प्रतीक पाटिल को और भारत के गुकेश डी हमवतन भारत कुमार को पराजित किया । 

 

कौन है अब आगे - 

राउंड आठ के परिणाम के बाद वियतनाम के ट्रान तूआन मिन्ह और रूस के रोजुम इवान अब 7 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर  है । जबकि 10 खिलाड़ी 6.5 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे स्थान पर आ गए है और ये है अमेरिका के तिमूर गारेएव ,तजाकिस्तान के खुसेंखोजेव मोहम्मद ,वियतनाम के डुक हो ,भारत के राहुल संगमा ,हिमांशु शर्मा ,अंकित गजवा ,गुकेश डी , उक्रेन के एडम तुखेव ,मलेशिया के ली तियान ,और टर्की के सुआत अटालिक । 

 

राउंड 9 का रोमांच - अगले राउंड में अब दोनों बढ़त पर चल रहे वियतनाम के ट्रान तूआन मिन्ह और रूस के रोजुम इवान आपस में मुक़ाबला खेलेंगे ड्रॉ होने पर खिताब की दौड़ अन्य के लिए भी खुल जाएगी और किसी एक की जीत हार उन्हे अंतिम राउंड के पूर्व या तो बढ़त दिलाएगी या पीछे धकेल देगी । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News