बैंकर्स: मूडीज रेटिंग बढऩे से वित्तीय क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा

Friday, Nov 17, 2017 - 10:25 PM (IST)

मुंबई : बैंकों ने देश की रेटिंग में सुधार पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा है कि लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा थी। उनका कहना है कि मूडीज द्वारा भारत की रेटिंग को एक पायदान उठाकर बीएए 2 करने से देश में हो रहे सुधारों को मान्यता दी गई है। यह अर्थव्यवस्था विशेषतौर से वित्तीय क्षेत्र के लिए काफी फायदेमंद होगा।

इससे विदेशों से लिया जाने वाला कर्ज सस्ता होगा। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने रेटिंग उन्नयन को भारत के बारे में दुनिया के नजरिए की एक बार फिर से की गई पुष्टि बताया। लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा थी। उन्होंने कहा कि यह कदम एक तरह से भारत में किए जा रहे सुधार उपायों को दुनिया की स्वीकारोक्ति है। इससे भारत के लिए विदेशों से कर्ज लेना अपने आप ही सस्ता हो जाएगा।

स्टेट बैंक सहित चार अन्य बैंकों की रेटिंग में भी सुधार किए जाने पर कुमार ने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि देश की वित्तीय प्रणाली मजबूत है और वह आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने की क्षमता रखती है। आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर ने भी कहा कि देश की रेटिंग में सुधार यहां किए जा रहे आर्थिक सुधारों को मान्यता देना है। स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित देश के चार वित्तीय संस्थानों की रेटिंग में मूडीज ने सुधार किया है। उन्होंने कहा कि रेटिंग में सुधार से पूंजी प्रवाह और आवंटन बेहतर होगा। 

Advertising