भारत में लड़कियों की शिक्षा के लिए Apple ने मिलाया मलाला फंड के साथ हाथ

Monday, Jan 22, 2018 - 04:18 PM (IST)

लंदनः प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी एेपल ने भारत समेत अन्य देशों में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मलाला फंड के साथ करार किया है। इसका लक्ष्य अनुदानों की संख्या दोगुनी करना है।

एेपल ने जारी बयान में कहा कि एेपल के सहयोग के बाद मलाला फंड को उम्मीद है कि गुलकमई नेटवर्क के तहत दिये जाने वाले अनुदानों की संख्या दोगुनी हो जाएगी तथा भारत एवं लैटिन अमेरिका में एक लाख से अधिक लड़कियों को माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने के प्राथमिक लक्ष्य को विस्तृत करने में मदद मिलेगी।

सबसे कम उम्र में नोबल शांति पुरस्कार पाने वाली मलाला युसुफजई ने कहा, ‘‘मेरा सपना है कि हर लड़की खुद अपना भविष्य चुने। एेपल ने अपने नवोन्मेषण तथा समाजसेवा से दुनिया भर में लोगों को शिक्षित तथा सशक्त किया है। मैं आभारी हूं कि एेपल लड़कियों में निवेश का मूल्य पहचानती है और उसने बिना भय के उनकी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए फंड के साथ हाथ मिलाया है।’’ एेपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि शिक्षा समानता लाने की प्रमुख ताकत है और इसीलिए हमने हर लड़की को स्कूल जाने का अवसर देने की मलाला फंड की प्रतिबद्धता साझा किया है।’’

Advertising