अमरीका से पाक के लिए राहत की खबर

Thursday, Jan 18, 2018 - 06:01 PM (IST)

इस्लामाबादः लंबे समय से अमरीका की धमकियों का सामने करने के बाद  बाद पाकिस्तान के लिए अमरीका से राहत की खबर आई है। अमरीका ने पाकिस्तान को सुरक्षा सहायता पैकेज पर रोक लगाने के बावजूद सैन्य प्रशिक्षण जारी रखने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनो देशों के बीच आई तल्खी के बावजूद सैन्य प्रशिक्षण का सिलसिला जारी रहेगा।

पाकिस्तान के डॉन अखबार के मुताबिक, विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने बुधवार को सीनेट की विदेशी मामलों की समिति को सूचित किया है कि अंतर्राष्ट्रीय सैन्य शिक्षा और प्रशिक्षण सहित अमरीका राष्ट्रीय सहायता प्रदान करने वाले सहायता घटकों को जारी रखेगा। सैन्य शिक्षा पर केंद्रित आईएमईटी कार्यक्रम का मतलब भविष्य के लिए गठजोड़ के निर्माण के लिए अमरीकी सेना और प्राप्तकर्ता देश की सेनाओं के बीच एक संबंध स्थापित करना है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पिछले 15 वर्षों में पाकिस्तानी सेना के अधिकारियों को 52 मिलियन डॉलर की लागत से अमरीका में प्रशिक्षित किया गया है और चालू वर्ष के लिए 4 करोड़ डॉलर का आवंटन किया गया है।

आईएमईटी तो फिलहाल जारी रहेगा,लेकिन अमेरिका ने उन कार्यक्रमों के तहत प्रदान की गई सहायता पर रोक लगा दी है, जो पाकिस्तान के लिए बेहद जरूरी है।विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ ने पाक-अमरीका संबंधों की वर्तमान स्थिति पर कहा कि हमारे रिश्ते अभी नाजुक दौर से गुजर रहे हैं और दोनों देशों के बीच समस्याएं बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका अफगानिस्तान में विफलताओं के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराए जाने की कोशिश कर रहा है, हमें उन लोगों के सामने खड़ा होना है, जो हम पर आतंकवादियों को आश्रय देने का आरोप लगाते हैं।'

 

Advertising