44वी राष्ट्रीय महिला प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप - मीनाक्षी से हारकर पदमिनी नें एकल बढ़त खोयी

Sunday, Dec 03, 2017 - 07:33 AM (IST)

सूरत ,गुजरात ( निकलेश जैन ) भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ियों के बीच चल रही राष्ट्रीय महिला प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में एक दिन के विश्राम के बाद हुए मुक़ाबले मे सबसे आगे चल रही पीएसपीबी की पदमिनी राऊत को हार का झटका लगा और उन्हे चौंकाया एयर इंडिया की अनुभवी खिलाड़ी मीनाक्षी सुब्बारमन नें । रेटी ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में सही मायनों में मीनाक्षी की अच्छी चालों नें नहीं बल्कि पदमिनी खुद की गलत चालों नें उन्हे मुश्किल में डाला , आज उनके मोहरो के बीच तालमेल का अभाव ही उनकी 47 चालों में हार का कारण बना । और इसके साथ ही पदमिनी जिन्हे कल तक 1 अंक की बढ़त हासिल थी अब तीन अन्य खिलाड़ी उनके बराबरी पर पहुँच गए है । 

पीएसपीबी की सौम्या स्वामीनाथन नें आज सबसे पीछे चल रही महाराष्ट्र की श्रष्ठि पांडे को पराजित करते हुए एक प्रकार से अपने खिताब जीतने की संभावनाओं को जीवित कर लिया है । वही पिछले मैच में हारकर पिछड़ गयी तामिलनाडु की नंधिधा पीवी नें आज बंगाल की समृद्धा दास को पराजित कर शीर्ष में वापसी कर ली । वही कॉमनवैल्थ विजेता एलआईसी की स्वाति घाटे नें आज पूर्व विजेता पीएसपीबी की मैरी गोम्स को पराजित करते हुए लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज की । महाराष्ट्र की साक्षी चित्लांगे नें एलआईसी की किरण मनीषा मोहंती को पराजित किया । आज के मैच में सिर्फ एयर इंडिया की भक्ति कुलकर्णी और तामिलनाडु की बाला कन्नप्पा को मैच बराबरी पर छूटा । 

 

कौन जीतेगा कहना हुआ मुश्किल 

11 राउंड की इस प्रतियोगिता में जब सिर्फ अब 4 राउंड के बाकी है । तो 7 राउंड के बाद अगर अंक तालिका में नजर डाले तो  मीनाक्षी ,पदमिनी ,सौम्या और नंधिधा सभी 5 अंक लेकर सयुंक्त बढ़त पर आ गयी है । भक्ति 4.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है और एक दो बड़ी जीत उन्हे भी आगे ला सकती है । मैरी ,स्वाति ,साक्षी 3.5 अंक के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रही है । अन्य खिलाड़ियों मे बाला 2.5 अंक  ,समृद्धा और किरण 2 अंक और श्रष्ठि 0.5 अंक पर खेल रही है । 

 

Advertising