नई पीढ़ी को शास्त्रीय संगीत से जोडऩे की जरूरत : कुलपति

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 06:41 AM (IST)

कुरुक्षेत्र (धमीजा): कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डा.डी.डी.एस.संधू ने कहा कि देश में आज शास्त्रीय संगीत के प्रचार-प्रसार करने व नई पीढ़ी को इसके साथ जोडऩे की जरूरत है। वे शनिवार को कुवि के संगीत एवं नृत्य विभाग व ऑर्गेनाइजेशन फॉर सोशल एंड कल्चर अवेयरनैस संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आर.के. सदन में आयोजित सुर तरंग राष्ट्रीय शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे। कुलपति ने कहा कि बसंत पंचमी सरस्वती मां के पूजन का दिन है। संगीत साधकों के लिए यह अवसर विशेष महत्व रखता है। इस अवसर पर संगीत विभाग ने नई प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए जिस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया है वह काबिले तारीफ है।

उन्होंने कहा कि संगीत विभाग नई प्रतिभाओं को आगे लाने का अद्भुत कार्य कर रहा है। इस मौके पर मंच पर पधारे कत्थक कलाकारों सुश्री अमरजीत कौर ने अपनी नृत्य प्रस्तुति से सभागार के को नई चमक से भर दिया। इसके साथ संगत कलाकार अरविन्द, ट्विंकल और कु.संजना ने दी। उसके बाद शुभम ने सुमधुर भजन से महफिल को बसंती रंगों से भर दिया। राष्ट्रीय शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता में जालंधर से आई उम्र में छोटी लेकिन अद्भुत प्रतिभावान एंजल गरिमा और काम्या ने समूह नृत्य की अनुपम प्रस्तुति दी जिनका श्रोताओं ने खूब आनन्द उठाया। इससे पहले संगीत विभाग की अध्यक्षा प्रो.शुचिस्मिता शर्मा ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए 2 दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा दर्शकों के सामने रखी।

समारोह का प्रथम दिन शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिता एवं शास्त्रीय गायन प्रतियोगिताओं के नाम रहा जिनमें प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। हर वर्ष की भांति एक वरिष्ठ संगीतज्ञ कलाकार एवं गुरुओं को सम्मानित करने की परम्परा निभाते हुए अम्बाला के संगीता लोक संस्था के संस्थापक, वरिष्ठ संगीत गुरु पं.गणेश प्रसाद शर्मा को शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर लाइफटाइम अचीवमैंट अवार्ड से सम्मानित किया। बसंत पंचमी के इस शुभ अवसर पर प्रो.शकुन्तला नागर, डा.आरती श्योकन्द, रविन्द्र भट्ट व संगीत विभाग के सभी शिक्षक, ऑस्कर संस्था के सभी पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे। मंच संचालन विभाग के प्राध्यापक डा.अशोक शर्मा ने किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News